UGC Online Courses 2021: यूजीसी ने शुरू किए 124 ऑनलाइन कोर्स, स्टूडेंट्स उठा सकते हैं लाभ

UGC Online Courses 2021 ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी संबंधित लिंक पर क्लिक करके स्टूडेंट्स यूजीसी के ओपन ऑनलाइन कोर्सेस की पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं। सभी 124 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं जनवरी 2021 से प्रारंभ की जाएंगी।

UGC Online Courses 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 124 ऑनलाइन कोर्स (MOOCs) शुरू किए हैं। ये कोर्स अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों स्तर के हैं। जिनमें 78 कोर्स यूजी स्तर के व 46 कोर्स पीजी स्तर के हैं। जनवरी सेमेस्टर 2021 के लिए ये पाठ्यक्रम ‘स्वंय’ (SWAYAM) प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा, यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट, ugc.ac.in पर भी इन पाठ्यक्रमों की सूची जारी की गई है।

बता दें कि यूजीसी ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से इस संबंध में एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी साझा की है। अपने प्रेस रिलीज में यूजीसी ने बताया है कि 78 यूजी और 46 पीजी नॉन-इंजीनियरिंग कोर्स (एमओओसीएस) जनवरी सेमेस्टर 2021 के लिए स्वयं प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। वैसे स्टूडेंट्स, जिनका यूनिवर्सिटीज या उनसे संबंधित कॉलेजेस में नामांकन हो, वे इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रमों की सूची देखने के लिए यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट, ugc.ac.in और स्वयं पोर्टल, swayam.gov.in/CEC  पर जा सकते हैं।

बता दें कि वेबसाइट पर जारी लिस्ट में हर पाठ्यक्रम के शुरू व खत्म होने की डेट, परीक्षा की तारीख सहित पूरी जानकारी दी गई है। वेबसाइट पर जारी संबंधित लिंक पर क्लिक करके स्टूडेंट्स यूजीसी के ओपन ऑनलाइन कोर्सेस की पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं। सभी 124 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं जनवरी, 2021 से प्रारंभ की जाएंगी। देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के एक्सपर्ट प्रोफेसर्स द्वारा ये कक्षाएं स्वयं पोर्टल के माध्यम से ही ली जाएंगी। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद ऑनलाइन परीक्षा होगी। इसमें सफल घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स को यूजीसी द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्टूडेंट्स को घर बैठे अपनी स्किल्स डेवेलप करने और करियर को बढ़ावा देने का सुनहरा अवसर दिया है। यूजीसी द्वारा कुल 124 ओपन ऑनलाइन कोर्स शुरू किए जाने से देश भर के स्टूडेंट्स को निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा।

x