UGC Updates: फीस रिफंड को लेकर UGC ने यूनिवर्सिटी- कॉलेजों को दी चेतावनी, कोर्स ज्वाइन नहीं करने वाले स्टूडेंट्स की फीस ना लौटाने पर होगी कार्यवाही

UGC Updates: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने फीस रिफंड को लेकर यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को चेतावनी दी है। UGC ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से कहा है कि जो कॉलेज और यूनिवर्सिटी कोर्स ज्वाइन नहीं कर पाए पहले साल के स्टूडेंटस की फीस वापस नहीं कर रही हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में यूजीसी चैयरमैन रजनीश जैन ने सभी यूनिवर्सिटीज के वाइस चांसलर को एक पत्र भी लिखा है।

यूजीसी सचिव ने लिखा पत्र

पत्र में कहा गया है कि यूजीसी को सैकड़ों शिकायतें मिली हैं कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज स्टूडेंट्स की फीस रिफंड नहीं कर रहे हैं। दरअसल, यूजीसी ने अपनी एकेडमिक गाइडलाइंस में साफ लिखा था कि सेशन 2020-21 में कोरोना महामारी के कारण अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स आर्थिक समस्या से गुजर रहे हैं, जिसके चलते यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि 31 दिसंबर तक एडमिशन में जीरो कैंसलेशन चार्जेस हो।

एडमिशन रद्द या वापस लेने पर रिफंड होगी फीस

पत्र में कहा गया कि यूजी-पीजी स्टूडेंट्स से ली गई फीस अगर सेशन 2020-21 में 31 दिसंबर तक एडमिशन रद्द करने या वापस लेने पर फीस लौटाई जाएगी। इसमें सिर्फ 1000 रुपए से ज्यादा की प्रोसिंग फीस की कटौती की जाएगी। वहीं, चिंता जाहिर करते हुए यूजीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी तक कई ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, जिनके खिलाफ निर्देशों को नहीं मानने की कई शिकायतें मिली हैं।

x