Ujjain News: गरबा पंडाल में मनचले करें परेशान तो फोटो करें वाट्सएप, तत्काल होगी कार्रवाई, नोट कर लें नंबर Unique initiative of Ujjain police if miscreants trouble you during Garba send photo on WhatsApp immediate action will be taken know what other things are banned


उज्जैन. हिंदू धर्म में सालभर में चार बार नवरात्रि का पर्व आता है. सनातन धर्म में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. नवरात्रि के दौरान माता रानी पूरे नौ दिन के लिए धरती लोक पर अपने भक्तों को आशीर्वाद देने लिए आती हैं. शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों में माता की विशेष आराधना पूजा की जाती है. बहुत से लोग माता की भक्ति में नाचते-गाते गरबा भी करते हैं. इस दौरान कई मनचले और अपराधी भी सक्रिय होते हैं. लिहाजा, इस बार उन पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने पहले से तैयारी शुरू कर दी है.

उज्जैन में जितनी भी जगह गरबा पंडालों व धार्मिक स्थलों देखने को मिलेंगे, वहां पर संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर रहेगी. सीएसपी श्वेता गुप्ता ने बताया कि त्यौहारों के दौरान महिला हेल्पलाइन नंबर 7049119202 जारी किया गया है. जिस पर फोन करने पर उन्हें तत्काल पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि वाट्सएप के माध्यम से भी महिलाएं व युवतियां इसका उपयोग कर सकती हैं. मनचले अगर उन्हें परेशान करते हैं, तो वह उसका फोटो खींचकर वाट्सएप कर सकती हैं. इसके बाद बदमाशों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

डायल 100 पर दे सुचना

नवरात्रि, दशहरा, गरबा महोत्सव को देखते हुए पुलिस ने शांति समिति की बैठक की. उज्जैन पुलिस ने आयोजकों से अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरें प्रसारित होने पर शीघ्र पुलिस (संबंधित थाने, डायल 100 या पुलिस कंट्रोल रूम) को सूचित करें, खुद कोई फैसला न लें. डीजे संचालक को शासन द्वारा निर्धारित समय एवं निर्धारित डेसिबल में ही साउंड सिस्टम बजाने के लिए कहा गया.

सीसीटीवी कैमरे से रखेगी पुलिस नजर
पुलिस ने नवरात्रि के दौरान गरबा पंडालों में होने वाले कार्यक्रमों में सीसीटीवी कैमरे लगवाना जरूरी कर दिया है. इन कैमरों पर कंट्रोल रूम से पुलिस द्वारा नजर रखी जाएगी. इसके लिए सात पुलिस कर्मियों की टीम को ड्यूटी पर लगाया जाएगा. सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरा के जरिए भी पुलिस गरबा पंड़ालों तक आने-जाने के रास्तों पर निगरानी रखेगी.

FIRST PUBLISHED : October 3, 2024, 15:40 IST



Source link

x