Uk Prime Minister salary compared to Indian prime minister narendra modi rishi sunak keir starmer


UK Prime Minister Salary: ब्रिटेन में फिलहाल चुनाव चल रहे हैं. वहीं एग्जिट पोल में आए नतीजों में ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार मिलती दिख रही है. इसी बीच ब्रिटेन के वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफा देने की खबरें है. यदि एक्जिट पोल के नतीजे सच साबित हो जाते हैंतो इस बार यूके में लेबर पार्टी को भारी जीत मिलेगी. इसके बाद ब्रिटेन को नए प्रधानमंत्री के रूप में कीन स्टार्मर मिलेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की सैलरी होती कितनी है और वो भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी से कितनी ज्यादा है?

कितनी होती है ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की सैलरी?

बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को रहने के लिए आधिकारिक निवास मिलता है, जिसे 10 डाउनिंग स्ट्रीट कहा जाता है. ब्रिटेन में पीएम का एक कार्यकारी दफ्तर भी होता है, जहां वो हर दिन के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए मीटिंग करते हैं. 10 डाउनिंग स्ट्रीट को पीएम आवास के तौर पर 1735 से इस्तेमाल किया जा रहा है.

हालांकि कुछ प्रधानमंत्री अपने लिए नंबर 11 का विकल्प भी चुनते हैं. वहीं ब्रिटिश पीएम की सैलरी की बात करें तो उन्हें हर महीने 5 लाख 78 हजार रुपये दिए जाते हैं. इसके अलावा ब्रिटिश पीएम की सालाना सैलरी देखें तो 1 करोड़ 73 लाख 44 हजार रुपये हर साल उन्हें सैलरी के रूप में मिलते हैं, जिनमें से 83 लाख 72 हजार रुपये उन्हें सांसद होने के चलते मिलते हैं.

भारत के प्रधानमंत्री को मिलती है इतनी सैलरी

भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी ब्रिटिश पीएम की तुलना में कम होती है. हमारे देश में प्रधानमंत्री पद पर आसीन व्यक्ति को सरकार की ओर से प्रतिमाह 1 लाख 66 हजार रुपये का वेतन मिलता हैइसमें 50 हजार रुपये का मूल वेतन, 3 हजार रुपये का भत्ता खर्च, 45 हजार रुपये संसदीय भत्ता और 2 हजार रुपये का दैनिक भत्ता शामिल है. इस हिसाब से पीएम को सालाना सैलरी के रूप में लगभग 19,92,000 रुपये मिलते हैं. बता दें भारतीय प्रधानमंत्री की अपेक्षा यूके के प्रधानमंत्री को ज्यादा वेतन दिया जाता है.                        

यह भी पढ़ें: Justin Bieber: अरबों की संपत्ति के मालिक हैं जस्टिन बीबर, एक शो के लिए लेते हैं इतने करोड़ रुपये



Source link

x