ukraine president Volodymyr Zelenskyy wore special shirt during his meet with pm modi know the meaning of logo appered on shirt


Volodymyr Zelenskyy Shirt Logo Meaning: पिछले कुछ सालों से यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है. दोनों देश एक दूसरे पर आए दिन हमले करते रहते हैं. हाल ही में रूस में ड्रोन के जरिए एक 9/11 जैसा हमला किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि यह हमला यूक्रेन ने किया है. अब अंदेशा है कि रूस भी इसका जवाब किसी घातक हमले से देगा. हाल ही के दिनों में जब प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन गए थे.

तब उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और यूक्रेन के वाॅर मेमोरियल पर भी गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल पर जाकर काफी भावुक नजर आए थे. उनके साथ में ही यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की की भी आंखें नम थीं. पीएम मोदी के साथ इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जो शर्ट पहनी थी उस पर एक खास लोगों बना हुआ था. क्या है इस लोगों का मतलब चलिए आपको बताते हैं. 

यूक्रेन का प्रतीक चिन्ह

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की जब वाॅर मेमोरियल में उनके साथ थे. तब उस दौरान उन्होंने एक खास तरह की शर्ट पहनी थी. उस शर्ट पर एक खास तरह का लोगो बना हुआ था. दरअसल वह यूक्रेन का प्रतीक चिन्ह है. जिसे कोट आफ आर्म्स का यूक्रेन भी कहा जाता है. इसे यूक्रेन में ट्रायज़ुब भी कहा जाता है.

जब नीले कलर के बैकग्राउंड तले त्रिशूल बना होता है तो यह यूक्रेनियन पैरामिलिट्री ऑर्गेनाइजेशन का चिन्ह होता है. माना जा रहा है कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की अपने देश के सैनिकों के साथ को दर्शाने के लिए इस चिन्ह की शर्ट पहनते हैं. 

1933 में हुई थी स्थापना

यूक्रेन के ट्रायज़ुब को कोट ऑफ आर्म्स ऑफ यूक्रेन की स्थापना साल 1933 में हुई थी. यूक्रेन अपनी आजादी के जंग में आया था. तब ट्रायज़ुब को एक यूक्रेन अर्धसैनिक संगठन के तौर पर गठित किया गया था. साल 1991 में 24 अगस्त को यूक्रेन को यूएसएसआर यानी सोवियत संघ से आजादी मिली थी. तब से यह चिन्ह यूक्रेन का राष्ट्रीय चिन्ह बन गया है. 

2 साल से जारी है रूस यूक्रेन में युद्ध

साल 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था जो कि अब तक जारी है. अब तक दोनों देशों के बीच इस जंग में हजारों से भी ज्यादा लोगों की जाने जा चुकी हैं. दोनों में से कोई भी देश पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा. हाल ही में यूक्रेन ने भी रूस पर एक ड्रोन हमला कर दिया है. अब देखना होगा यूक्रेन का यह कदम युद्ध को किस ओर ले जाता है. 

यह भी पढ़ें: जींस में क्यों होती है छोटी पॉकेट, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान



Source link

x