Ukraines Drone Targets Zaporizhzhia Nuclear Power Plant, UN Urges Restraint – यूक्रेन के ड्रोन ने जेपोरीजिया न्यूक्लियर प्लांट को बनाया निशाना, UN ने संयम बरतने का किया आग्रह


यूक्रेन के ड्रोन ने जेपोरीजिया न्यूक्लियर प्लांट को बनाया निशाना, UN ने संयम बरतने का किया आग्रह

इस हमले में एक व्यक्ति गंभीर रुप से घायल हुआ है.

रूस ने रविवार को दावा किया कि यूक्रेन ने जेपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) पर ड्रोन से हमला किया है. यूरोप के सबसे बड़े जेपोरिजिया परमाणु संयंत्र पर रूसी सेना ने साल 2022 से कब्जा कर रखा है. मास्को कंट्रोल्ड मैनेजमेंट ऑफ़ प्लांट (Moscow-Controlled Management Of The Plant) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने जेपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट (ZNPP) की छठी बिजली इकाई के गुंबद पर हमला किया. बयान में कहा गया कि रेडियोएक्टिव रिलीज नहीं हुआ है. हालांकि रिएक्टर का कंटेनमेंट सिस्टम कमजोर होने की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने संयम बरतने का आग्रह किया है और कहा कि ये यह एक गंभीर घटना है.  IAEA के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने एक बयान में कहा कि जेपोरीजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के मेन रिएक्टर कंटेनमेंट स्ट्रक्चर पर कम से कम तीन डायरेक्ट हमले हुए हैं. मैं सैन्य से परमाणु सुविधाओं की रक्षा करने वाले बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करने वाली किसी भी कार्रवाई से दूर रहने की दृढ़ता से अपील करता हूं.

ड्रोन ने संयंत्र की कैंटीन पर हमला किया, जिससे तीन कर्मचारी घायल हो गए, जिनमें से एक “गंभीर रूप से” घायल हो गया.

ये भी पढ़ें-  “मौत जैसी गंध”: इजरायली सैनिकों के हटने के बाद खान यूनिस में वापस लौटे लोग

VIDEO-



Source link

x