UP के इस शख्स का टैलेंट देख राज्यपाल भी हो गईं फैन, गेहूं से कर देता है ये कमाल


बहराइच: जिले बहराइच के रहने वाले गोपाल गुप्ता पिछले कई सालों से गेहूं के डंठल से मनमोहक कलाकृति बना रहे हैं, जिसके लिए इन्हें सम्मान और कमाई दोनों में काफी लाभ मिल रहा है. हाल ही में गोपाल जी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जी को गेहूं के डंठल से टेबल नेम प्लेट बना कर भेजा था, जिसके लिए गोपाल जी को राज्यपाल की तरफ से एक प्रशंसा पत्र भेजा गया है. गोपाल जी ने बताया कि एक नेम प्लेट बनाने में दो दिन का समय और लगभग 250 रुपये का खर्च आता है.

क्या लिखा था राज्यपाल ने पत्र में!
नेम प्लेट मिलने के बाद राज्यपाल द्वारा प्रशंसा पत्र में सुंदर शब्दों में साफ लिखा है, “गेहूं के डंठल से निर्मित नेम प्लेट प्राप्त हुई, निःसन्देह ओ०डी०ओ०पी० योजनांतर्गत महिलाओं द्वारा बनाई गईं नेम प्लेट बहुत अच्छी है. मैं इसे अपने टेबल पर रखूंगी और सभी महिलाओं को याद करती रहूंगी. आप द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है. मेरी कामना है कि आप सदैव उत्साहपूर्वक कार्य करते रहें.”

प्रशंसा पत्र मिलने के बाद गोपाल जी का रिएक्शन?
गेहूं के डंठल से भेजी गई नेम प्लेट के बाद राज्यपाल महोदया की तरफ से जब गोपाल जी को प्रशंसा पत्र प्राप्त हुआ, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. गोपाल जी ने बताया कि इस काम को वह अपनी पत्नी समेत दर्जनों महिलाओं को रोजगार से जोड़कर कर रहे हैं. नेम प्लेट के साथ-साथ विभिन्न तरह की कलाकृतियां गेहूं के डंठल से बना कर तैयार कर देते हैं.

क्या-क्या हो जाता है गेहूं के डंठल से तैयार!
गोपाल गुप्ता जी ने बताया कि गेहूं के डंठल से शायद ही कोई ऐसी कलाकृति हो, जिसे उन्होंने नहीं बनाया हो. देवी-देवताओं के चित्र, अशोक स्तंभ, बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का चित्र, राम मंदिर, भारत का नक्शा, समेत अनेकों कलाकृतियां इन्होंने बनाकर तैयार की हैं. खास बात तो यह है कि इस हुनर को बहराइच जिला कारागार में बंदी महिलाओं को भी सिखा रहे हैं, और बंदी महिलाएं भी सीख कर जेल के अंदर हुनर को निखारने के साथ-साथ कमाई भी कर रही हैं.

Tags: Bahraich news, Local18, Special Project, UP news



Source link

x