UP Board Exam 2025 Registration End Tomorrow Check UPMSP Class 10 12 Latest News


UP Board Exams 2025:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार दसवीं व बारहवीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 21 जनवरी से 5 फरवरी 2025 के बीच में आयोजित होंगे. इसका शेड्यूल भी जारी हो चुका है। माना जा रहा है कि बोर्ड की लि​खित परीक्षाओं का शेड्यूल दिसंबर तक जारी कर सकता है. फिलहाल बोर्ड ने इन तारीखों का एलान तो नहीं किया है लेकिना संभावना जताई जा रही है कि लि​खित परीक्षाएं फरवरी से मार्च 2025 के बीच हो सकती हैं. उधर, इन बोर्ड परीक्षाओं में बैठने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने की मियाद 25 सितंबर को खत्म हो रही है. आइये जानते हैं कि जरूरी तारीखों के बारे में

 

फीस डिटेल अपलोड करने की अंतिम तारीख

परिषद की ओर से जारी आ​धिकारिक नोटिस के अनुसार ट्रेजरी चालान के माध्यम से सौ रुपये की लेट फीस के साथ एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख 20 सितंबर तय की गई थी. 25 सितंबर तक शैक्ष​णिक व फीस डिटेल को अपलोड किया जा सकता है. इस मियाद के बाद परिषद की वेबसाइट पर पंजीकरण संबंधी बच्चों व आवेदकों के लिए की जाने वाली प्रक्रिया पर ब्रेक लग जाएगा.

 

 

​शिक्षण संस्थान देख सकेंगे छात्रों की डिटेल

25 सितंबर को पंजीकरण के लिए छात्र की शैक्ष​णिक व फीस डिटेल डालने की अंतिम तारीख के बाद 26 से ​30 सितंबर तक ​शिक्षण संस्थानों के अ​धिकारी बच्चों की अपलोड की हुई डिटेल को देखकर सत्यापित कर सकते हैं. इसके बाद 1 से 5 अक्तूबर तक किसी तरह की गलती होने पर उसे दुरुस्त भी करा सकते हैं. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह के नए पंजीकरण के लिए आवेदन नहीं किया सकेगा. पूर्व के आवेदनों में संशोधन या किसी त्रुटि को दुरुस्त कराया जा सकेगा.

 

दस अक्तूबर तक डीआईओएस कार्यालय भेजी जानी है सूची

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के सचिव कार्यालय की ओर से जारी निर्देश के अनुसार शिक्षण संस्थानों के प्रमुख पंजीकृत छात्र-छात्राओं की फोटो युक्त सूची और उनसे संबंधित फीस डिपाजिट स्लिप की एक-एक प्रति को 10 अक्टूबर से पहले जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करा देंगे. वहां से यह दस्तावेज परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय को भेजे जाएंगे.

 

 

दिसंबर में जारी हो सकता है परीक्षा का शेड्यूल

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं टाइम टेबल 2025 दिसंबर 2024 में जारी कर सकता है. छात्र यूपीएमएसपी परीक्षा तिथियों को बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in से पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकेंगे. वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार यूपी बोर्ड 21 जनवरी से 5 फरवरी, 2025 तक प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेगा, जबकि फरवरी 2025 में थ्योरी पेपर आयोजित होंगे.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x