UP DElEd Exam 2024 Registration To begin today 18 Sep at updeled.gov.in 9 oct last date


UP DElEd 2024 Registration Begins Today: यूपी डीएलएड परीक्षा 2024 के लिए आज यानी 18 सितंबर 2024 दिन बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. वे कैंडिडेट्स जो उत्तर प्रदेश के डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहते हों, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें एग्जामिनेशन अथॉरिटी, उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – updeled.gov.in. इस वेबसाइट से अप्लाई करने के साथ ही इस परीक्षा के डिटेल भी पता किए जा सकते हैं.

क्या है लास्ट डेट

यूपी डीएलएड एग्जाम 2024 के लिए आवेदन आज से शुरू होंगे और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर 2024 है. इस तारीख तक बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें. आवेदन करने की लास्ट डेट 9 अक्टूबर है पर फीस जमा करने की लास्ट डेट 10 अक्टूबर 2024 है. इस भर्ती परीक्षा के जरिए यूपी गवर्नमेंट 2,33,350 सीटों को भरेगी. ये सीटें प्रदेश भर के विभिन्न संस्थानों की हैं.

यह भी पढ़ें: पूसा रोड से लेकर ऑक्सफोर्ड तक, जानें कितनी पढ़ी-लिखीं हैं दिल्ली की नई सीएम आतिशी

कौन भर सकता है फॉर्म

यूपी डीएलएड परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो. इस क्लास में उसके कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना भी जरूरी हैं. ये जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए है. वहीं एससी, एसटी, पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स के कम से कम 45 फीसदी अंक होने चाहिए.

कब रिलीज होगी पहली लिस्ट

यूपी डीएलएड परीक्षा की स्टेट मेरिट लिस्ट 16 अक्टूबर के दिन जारी होगी. इसके बाद पहले चरण की काउंसलिंग शुरू हो जाएगी. ये 17 से 30 अक्टूबर 2024 के बीच होगी. पहले राउंड का एडमिशन प्रोसेस 13 नवंबर तक पूरा हो जाएगा.

इसके बाद बारी आएगी सेकेंड राउंड की काउंसलिंग की. ये 20 नवंबर से 10 दिसंबर 2024 के बीच होगी. 10 दिसंबर तक एडमिशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा. 12 दिसंबर से डीएलएड इंस्टीट्यूट्स में ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: हाईस्कूल तक भी नहीं पढ़ें हैं 41 साल के अरबपति जेरे़ड इसाकमैन, स्पेसवॉक करने वाले पहले नॉन प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट बने 

कितनी फीस लगेगी

आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 700 रुपये शुल्क देना होगा. एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 500 रुपये है और पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 200 रुपये.

नहीं मिलेगा करेक्शन का मौका

ये भी जान लें कि यूपी डीएलएड परीक्षा 2024 का फॉर्म बहुत ही सावधानी से भरें. एक बार फॉर्म जमा हो जाने के बाद करेक्शन का मौका नहीं मिलता है. इसके साथ ही आपका आवेदन तब ही पूरा माना जाएगा जब आप फीस जमा कर देंगे.

एग्जाम पैटर्न

परीक्षा में कुल 100 नंबर के सवाल आएंगे. हर सेक्शन से 25-25 अंक के सवाल पूछे जाएंगे. इस एग्जाम में कुल चार सेक्शन जीके, टीचिंग एप्टीट्यूड, रीजनिंग और जनरल साइंस/मैथ्स/लैंग्वेज (इंग्लिश/हिंदी) से सवाल आते हैं. तैयारी के लिए पिछले सालों का पेपर देखेंगे तो मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: BECIL में कई पदों पर चल रही है भर्ती, ऑफलाइन होंगे आवेदन, सैलरी 1 लाख तक 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x