UP Diwali Holiday 2024 Schools will remain closed on Diwali Yogi government has announced these holidays


दिवाली का पर्व आ चुका है और जल्द ही स्कूली छात्रों के लिए दिवाली की छुटि्टयां शुरू हाने वाली हैं. हर त्योहार पर अलग-अलग राज्य अपने अनुसार छुट्टियां निर्धारित करते हैं. ऐसे में कई त्योहारों पर अलग-अलग राज्य में छुट्टियों के दिनों में अंतर हो सकता है. दिवाली का अवसर आ रहा है, तो यहां पर हम उत्तर प्रदेश में दिवाली की छुटि्टयों की जानकारी साझा कर रहे हैं. इस बार दीपावली के त्योहार दो दिन का पड़ रहा था, जिसके बाद लोग इस बात को लेकर परेशान थे कि ये कब मनाया जाएगा.

इसकी वजह ये हैं कि इस बार 31 अक्टूबर को अमावस्या दोपहर 2.40 बजे से लग रही है, जबकि एक नवंबर की दोपहर तक ये खत्म हो जाएगी. शास्त्रों के अनुसार एक नवंबर की रात अमावस्या की तिथि नहीं है. इसलिए ये त्योहार 31 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा. वैसे भी दिवाली का त्योहार पांच दिनों का होता है. अभी तक दिवाली की छुट्टी एक नवंबर के लिए निर्धारित थी, लेकिन अब दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. ज्यादातर स्कूलों में दिवाली के अवसर पर चार दिन छुट्टी रहती है.

 

 

योगी सरकार ने जारी किया था आदेश

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से जारी आदेश में 31 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी दी गई है. फिर दो नवंबर को गोवर्धन पूजा और तीन नवंबर को भाई दूज मनाया जाएगा. यूपी के स्कूल इन चार दिनों में बंद रहेंगे. एक नवंबर को शुक्रवार है. उस दिन भी स्कूलों में अटेंडेंस नाममात्र ही रहेगी. बता दें एक नवंबर के अवकाश के संबंध में योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है और अगर अवकाश घोषित होता है, तो यह छात्रों के लिए लंबी छुट्टी का मौका होगा।

 

रामनगरी अयोध्या में होता है भव्य दीपोत्सव

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार हर साल दीपावली पर रामनगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाती है, जिसके लिए कई महीनों पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती है. इस बार नया विश्व रिकॉर्ड बनने वाला है, जिसके तहत 55 घाटों में 28 लाख दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया है. पिछली बार 22 लाख 23 हजार दीपक जलाए गए थे.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x