UP News: आप भी रात भर सड़क पर गाड़ी करते हैं पार्क, तो अब जेब करनी होगी ढीली, जानें कितना देना होगा चार्ज


हाइलाइट्स

नगर निगम क्षेत्र में अब रात में  सड़क पर गाड़ी पार्क करने के लिए शुल्क देना पड़ेगाइसके लिए नगर विकास विभाग की तरफ से सुजाह और आपत्तियां मांगी गई है

लखनऊ. अगर आप भी रात भर अपनी गाड़ी को सड़कों पर पार्क करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं हैं. उत्तर प्रदेश में नगर निगम क्षेत्र में अब रात में  सड़क पर गाड़ी पार्क करने के लिए शुल्क देना पड़ेगा. इसके लिए प्रति रात 100 रुपए, सप्ताह का 300, महीने का 1000 और सालाना 10 हजार रुपए ओवर नाईट पार्किंग के तौर पर देना पड़ेगा. इतना ही नहीं अगर आपकी गाडी का परमिट नहीं है तो आपसे तीन गुना शुल्क वसूला जाएगा. नगर विकास विभाग की तरफ से इस पर सुझाव और आपत्तियां मांगी गई है.

दरअसल, नगर विकास विभाग एक प्रस्ताव लेकर आया है जिसमें नगर निगम क्षेत्र में पड़ने वाली सड़कों पर अब रात्रि पार्किंग शुल्क वसूलने की व्यवस्था की गई है. अब तक आप अपनी गाडी को सड़कों पर फ्री में पार्क करते थे. लेकिन इस व्यवस्था के लागू होने के बाद आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी. पार्किंग चार्ज रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए होगा.

सीएम योगी ने पार्किंग व्यवस्था को लेकर दिए थे निर्देश
बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास मंत्रालय को शहरी क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था में सुधार लाने के लिए पॉलिसी लाने का निर्देश दिया था. इसके बाद नगर विकास विभाग की तरफ से ओवरनाईट पार्किंग शुल्क का प्रस्ताव लाया गया है, विभाग का मानना है कि इससे जहां एक ओर अवैध पार्किंग और उनके ठेकेदारों से निजात मिलेगी वहीं नगर निगम के आय में भी बढ़ोत्तरी होगी.

ये है प्रस्ताव
प्रस्ताव के मुताबिक इसके तहत कार के लिए मल्टीलेवल पार्किंग की भी व्यवस्था होगी. साथ ही बड़ी कंपनियां भी टेंडर डाल सकती हैं. प्रस्ताव के तहत 10 लाख की आबादी वाले शहरों में यह ब्यवस्था लागू होगी. इसमें दो पहिया वाहनों के लिए 885 रुपए और चार पहिया वाहनों के लिए 1800 रुपए का मासिक पास बनेगा.

Tags: CM Yogi Adityanath, Lucknow news



Source link

x