UP Police Constable Result 2024 Out Soon Know Update About Result check here


यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के रिजल्ट का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में घोषणा की है कि इस परीक्षा का रिजल्ट अक्टूबर के अंत तक जारी कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) को निर्देश दिया है कि रिजल्ट तैयार कर इसे समय पर जारी किया जाए.

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से एक्स पर किए गए पोस्ट में कहा गया है, “इस महीने के अंत तक पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करें. भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करें और परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करें: मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ.”

यह भी पढ़ें- MPHC Recruitment 2024: इस प्रदेश की हाईकोर्ट में निकली जूनियर ज्यूडीशियल असिस्टेंट की भर्ती, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

कब हुई थी परीक्षा

UPPBPB ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के पहले चरण का आयोजन 23, 24 और 25 अगस्त 2024 को किया था, जबकि दूसरा चरण 30 और 31 अगस्त 2024 को संपन्न हुआ. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में 1,174 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा दो पालियों में हुई, जिसमें सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक की परीक्षाएं शामिल थीं.

इतने कैंडिडेट हुए थे शामिल  

करीब 48 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था. पहले चरण में 28.91 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए, जबकि दूसरे चरण में 19.26 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी. हालांकि, पहले चरण में 31.38 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो सके. बोर्ड ने परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए विशेष सुरक्षा इंतजाम किए थे. बायोमेट्रिक सत्यापन, फिंगरप्रिंट और चेहरे की पहचान जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया ताकि परीक्षा की पारदर्शिता बनी रहे.

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: 10वीं-12वीं में फेल हो गई थी यह IAS, फिर भी पहली बार में क्लियर किया UPSC

जारी हो चुकी हैं प्रोविजनल आंसर की

परीक्षा के हर चरण के बाद प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी और उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका भी दिया गया था. आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथि 19 सितंबर 2024 थी. अब उम्मीदवार UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

नतीजे कैसे चेक करें

  • स्टेप 1: सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में uppbpb.gov.in टाइप करें और एंटर दबाएं. 
  • स्टेप 2: वेबसाइट खुलने पर होम पेज पर जाएं और ‘UP Police Constable Result 2024’ लिंक को ढूंढें. इस लिंक पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3: अब एक लॉगिन पेज खुलेगा, जहां आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि जैसी जानकारी मांगी जाएगी. सारी जानकारी सही-सही भरें.
  • स्टेप 4: जानकारी भरने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें. आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • स्टेप 5: अपने रिजल्ट को ध्यान से चेक करें और सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है. आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.
  • स्टेप 6: अंत में रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकाल लें.

यह भी पढ़ें- Study Abroad: बेहद सस्ती है इन देशों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई, बी.टेक के लिए यहीं लें एडमिशन, देखें लिस्ट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x