UP Police Physical Exam of constable recruitment know when the exam will be held


यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवार अब अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. 60 हजार से अधिक पदों के लिए पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 2024 के नतीजे जारी किए जाएंगे. इस परीक्षा का परिणाम इसी महीने आने की उम्मीद है. घोषित परिणाम में कट ऑफ अंक से ऊपर स्कोर करने वाले उम्मीदवार अगले चरण में आगे बढ़ेंगे, जो है फिजिकल टेस्ट या शारीरिक दक्षता परीक्षा है. आइए जानते हैं यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के फिजिकल एग्जाम से जुड़ी तमाम अपडेट….

लि​खित परीक्षा में पास अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल पीएसटी और पीईटी चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है और केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए जाते हैं. इसमें दो चरण शामिल हैं, पहला है शारीरिक मानक परीक्षण और दूसरा है शारीरिक दक्षता परीक्षण. शारीरिक मानक परीक्षण यह जांचता है कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं या नहीं, जिसमें ऊंचाई, वजन और छाती का माप शामिल है. इसमें जो अभ्यर्थी शारीरिक मानक परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन की सभी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे. उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Delhi Teacher Jobs 2024: दिल्ली में पीजीटी टीचर्स की वैकेंसी के ​नोटिफिकेशन पर बड़ी खबर, हर महीने मिलेगी इतने लाख रुपये तक सैलरी

ये हैं शारीरिक मानक
उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल बनने के लिए सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति वर्ग की महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए. वहीं अनुसूचित जनजाति महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होनी चाहिए. सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई न्यूनतम 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी होना आवश्यक है. इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए हुए 79  और फुलाए जानें पर 84 सेमी होना चाहिए. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए हुए 77 सेमी और फुलाने के बाद 82 सेंटीमीटर होना चाहिए.

इतने किमी की दौड़ लगानी होगी
दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षण में सफल पाए जाने वाले उम्मीदवार यूपी पुलिस दौड़ में शामिल होंगे. दौड़ में पास होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों 4.8 किमी की दौड़ 25 मिनट में लगानी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ लगानी होगी, जो उम्मीदवार अपनी दौड़ पूरी नहीं कर पाएंगे, वे इसके लिए पात्र नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: IAS छोड़ इस महिला ने चुना IPS, खूबसूरती की मामले बॉलीवुड एक्ट्रेस भी पीछे 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x