यूपीः इधर CM योगी ने किया नई जनसंख्या नीति का ऐलान, उधर SP सांसद का बयान- कुदरत से टकराने वाला होगा कानून (UP Population Control Law)

विश्व जनसंख्या दिवस पर रविवार (11 जुलाई) को उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई जनसंख्या नीति का ऐलान कर दिया (UP Population Control Law)

सीएम ने कहा कि नई नीति में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। कई दशक से बढ़ती आबादी पर चर्चा की गई है। हमें बड़े स्तर पर जागरूकता लानी होगी, जिसके लिए प्रयास जरूरी हैं। बढ़ती आबादी की वजह से समाज में गरीबी समेत कई प्रमुख समस्याएं हैं। हमें दो बच्चों के बीच का अंतर भी रखना होगा। सीएम ने नई नीति लागू करने से पहले सुबह ट्वीट कर कहा था, “बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल है। समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है। आइये, इस ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ पर बढ़ती जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं के प्रति स्वयं व समाज को जागरूक करने का प्रण लें।”

इसी बीच, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जेपी सिंह ने कहा, जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है। माना जाता है कि हमारी (भारत) की आबादी 2027 तक चीन की जनसंख्या से आगे निकल जाएगी। अगर हम नई जनसंख्या नीति लागू करते हैं, तब इसके हिसाब से हमारे सूबे की आबादी 2052 तक स्थिर रहेगी।

इसी बीच, समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने जनसंख्या नियंत्रण के मसले पर एक विवादित बयान दे दिया। उन्होंने कहा, “यह कानून कुदरत से टकराने वाला होगा और इससे कोई लाभ नहीं होगा।” बता दें कि आवेश में आकर वह पहले भी इस तरह के विवादित बयान दे चुके हैं।

x