UP Upchunav: उपचुनाव के लिए आज से नामांकन, पर बीजेपी-रालोद बदलवाना चाहती है मतदान की तारीख, जानें वजह


हाइलाइट्स

यूपी उपचुनाव में शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है इस बीजेपी और रालोद ने मतदान की तारीख में बदलाव की मांग की है

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है. इस बीच बीजेपी और राष्ट्रीय लोकदल की तरफ से 13 नवंबर को होने वाली वोटिंग की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गई है. गुरुवार को बीजेपी और आरएलडी के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग से मुलाक़ात कर मतदान की तारीख 20 नवंबर करने की मांग की है.

बीजेपी और आरएलडी की तरफ से 15 तारीख को कार्तिक पूर्णिमा होने की वजह से तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गई है. NDA की तरफ से दलील दी गई है कि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व है. इस दिन कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद और प्रयागराज में मेला होने की वजह से लोग 3-4 दिन पहले चले जाते हैं. 13 नवंबर को मतदान कराया गया तो बड़ी संख्या में वोटर मताधिकार से वंचित रह जाएंगे. लिहाजा 20 नवंबर को वोटिंग करवाना उचित रहेगा.

मिल्कीपुर सीट पर सुनवाई टली 
अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर लंबित चुनाव याचिका वापस लेने के मामले में गुरुवार को हाईकोर्ट में सुनवाई टल गई. बीजेपी के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ की तरफ से चुनाव याचिका वापस लेने की अर्जी दी गई है. सुनवाई की दौरान सपा सांसद अवधेश प्रसाद के वकीलों की तरफ से याचिका वापस लेने का विरोध किया गया. जिसके बाद सुनवाई टल गई. बता दें कि बाबा गोरखनाथ की तरफ से 2022 में अवधेश प्रसाद के निर्वाचन को चुनौती दी गई है. याचिका लंबित होने की वजह से चुनाव आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव को होल्ड पर रखा है.

FIRST PUBLISHED : October 18, 2024, 07:44 IST



Source link

x