UP Upchunav 2024 : स्थानीय मुद्दों पर होगा चुनाव या जाति रहेगी हावी? जानें खैर के मतदाताओं का रुझान


अलीगढ़. यूपी में विधानसभा की 9 सीटों उपचुनाव की तारीख़ का एलान होते ही सभी पार्टियां अपने अपने हिसाब से दम दिखा रही हैं. अलीगढ़ की खैर विधानसभा उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा. वहीं नतीजे 23 नवंबर की तारीख को आ जाएंगे. चुनाव की तारीख का ऐलान होने के साथ ही सत्तारूढ़ भाजपा के साथ ही समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी ने कमर कस ली है. यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव होना था. हालांकि मिल्कीपुर पर चुनाव का ऐलान नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश में जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना था.

खैर विधानसभा, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है, मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्र है. यहां के लोगों के सामने कई स्थानीय मुद्दे हैं जो उनके दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं. प्रमुख समस्याओं में सड़कों की ख़राब स्थिति, जल निकासी की कमी, सिंचाई के साधनों की कमी, शिक्षा, रोज़गार, कृषि संकट शामिल हैं. इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव और जल संकट भी खैर के निवासियों के लिए गंभीर समस्याएं हैं. इन मुद्दों के समाधान की मांग चुनावों में प्रमुखता से उठती है.

नहीं हुआ कोई ठोस काम
लोकल 18 की टीम ने खैर मे लोगों से उनके लोकल मुद्दे जानने की कोशिश की. खैर की जनता ने कहा कि खैर मे विकास हुआ लेकिन पूर्ण रूप से धरातल पर नहीं उतरा. वहीं, बेरोज़गारी का भी एक बड़ा मुद्दा है. लोगों के पास रोज़गार नहीं है. भाजपा सरकार पिछले 10 साल से प्रदेश मे है और यहां के विधायक मंत्री भी थे लेकिन फिर भी न तो सड़के बनी और न ही रोज़गार मिला. साथ ही यहां चुनाव जातिवाद पर होता है. इस कारण विकास की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता. एजुकेशन, पानी ओर टूटी सड़कें जो यहां के प्रमुख मुद्दे हैँ उन पर कोई काम नहीं होता. खैर मे स्वास्थ्य सेवाएं भी बदहाल है.

खैर विधानसभा का जातिगत समीकरण
लोकल 18 की टीम ने खैर विधानसभा में मतदाताओं से बात की और उनसे उपचुनाव के जातिगत समीकरण के बारे में जाना तो इस सीट पर अच्छा खासा प्रभाव जाटों का बताया. यहां कुल वोट करीब 4.04 लाख के आसपास है. जिसमें जाट वोट बैंक करीब 1.25 लाख के आसपास है इसके अलावा ब्राह्मण वोट भी करीब एक लाख के आसपास है बाकी दलित,वैश्य और अन्य वोटर शामिल हैँ.

Tags: Aligarh news, Local18, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

x