UP Weather : इस दिन से बदल जाएगा यूपी का मौसम, कई जिलों में होगी बूंदाबांदी, ठंड में होगा इजाफा


अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: उत्तर प्रदेश में मौसम तेजी से बदल रहा है. प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है. न्यूनतम तापमान लुढ़कने के कारण यूपी के ज्यादातर जिलों में रात के समय लोगों को हल्की ठंड का अहसास हो रहा है. आने वाले 3 से 4 दिनों में ये ठंड और बढ़ने की संभावना है. क्योंकि 25 अक्टूबर के बाद यूपी के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में और कमी आ सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार (21 अक्टूबर) को यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. पूर्वी और पश्चिमी यूपी में फिलहाल बारिश को लेकर  कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है. 22 और 23 अक्टूबर को भी मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. वहीं 24 अक्टूबर से मौसम यूटर्न लेगा और यूपी के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

25 अक्टूबर के बाद बदलेगा मौसम

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके पश्चिम उत्तर की ओर बढ़ने से एक चक्रवाती तूफान भी बन सकता है. जिसके बाद मौसम में थोड़ा बदलाव आने की उम्मीद है.अनुमान है कि इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 25 अक्टूबर से बारिश के छींटे पड़ सकते हैं. जिससे तापमान में और गिरावट आ सकती है.

मुजफ्फरनगर में सबसे कम तापमान

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को यूपी के मुजफ्फरनगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा गाजीपुर में 19, मेरठ में 19.5 और अयोध्या में भी 19 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. वहीं प्रयागराज में अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा.इसके अलावा झांसी में 36.5,कानपुर में 36.0, आगरा में 35.5, वाराणसी में 34.7 और लखनऊ में 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Tags: Hindi news, Local18, UP Weather



Source link

x