UPI ग्लोबल होने की राह पर… अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी किया जा सकेगा इस्तेमाल



ftl8t35g upi UPI ग्लोबल होने की राह पर... अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी किया जा सकेगा इस्तेमाल

भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू की गईं. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi), श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ (Pravind Jugnauth) ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया. श्रीलंका और मॉरीशस में भारतीय सेवाओं की शुरुआत दोनों देशों के साथ भारत के बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों की पृष्ठभूमि में हुई है.

इससे श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ ही भारत की यात्रा करने वाले इन देशों के नागरिकों के लिए यूपीआई (UPI Transactions) की सेवा उपलब्ध होगी. इसके साथ ही आज मॉरीशस में रुपे कार्ड (RuPay cards) की भी शुरुआत की गई.RuPay सर्विस के विस्तार से मॉरीशस के बैंक RuPay कार्ड जारी करने और भारत और मॉरीशस दोनों में सेटलमेंट के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने दोनों देशों में यूपीआई सेवाओं की शुरुआत पर कहा, हिंद महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए आज एक विशेष दिन है.यूपीआई भारत के साथ साझेदारों को एकजुट करने की नई जिम्मेदारी निभा रहा है.मेरा मानना है कि श्रीलंका और मॉरीशस को यूपीआई प्रणाली से लाभ होगा.

इस तरह फ्रांस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लॉन्च होने के एक हफ्ते बाद, श्रीलंका और मॉरीशस भारतीय  डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम (Digital Payment System) को अपनाने वाले देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है. फ‍िलहाल दुनिया के जिन देशों में यूपीआई पेमेंट सिस्टम का इस्‍तेमाल किया जा रहा है, उनमें सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान, ओमान, जापान, मलेशिया शामिल हैं.
 



Source link

x