UPPSC: लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, हर केंद्र पर बदल जाएगा पेपर का रंग


UPPSC Exam: उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की होने वाली परीक्षाओं के लिए होने वाले पेपरों रंग से लेकर कोड तक अलग अलग होंगे. उत्तर प्रदेश में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग रंग और कोड के पेपर तैयार किए जाएंगे. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने परीक्षाओं में पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए हाल ही में एक अध्‍यादेश उत्तर प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग (प्रक्रिया का विनियमन) (संशोधन) अध्यादेश, 2024 पास किया है. यूपी राज्य लोक सेवा आयोग अधिनियम में संशोधन संबंधी अध्यादेश जारी कर दिया है. इसके तहत लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए प्रत्येक प्रश्न पत्र के चार सेट तैयार करवाए जाएंगे. ये पेपर सेटर अलग अलग स्‍थानों के होंगे. पेपर सेटर से मिले मुहरबंद प्रश्नपत्र परीक्षा नियंत्रक की देखरेख में रखे जाएंगे. इनमें से किन्हीं दो का प्रिंटिंग प्रेस से प्रकाशन करवाया जाएगा.

नहीं रहेगा कोई चिह्न
परीक्षा नियंत्रक को पेपर सेटर से मिलने वाले चारों प्रश्नपत्रों के लिफाफे उनसे संबद्ध मॉडरेटर (प्रश्नपत्रों को सरल या कठिन के लिहाज से एक स्तर पर लाने वाले) को उनसे रसीद लेकर देने होंगे. जिसके बाद मॉडरेटर चारों प्रश्नपत्रों को अलग-अलग पैकेट में रखकर अपनी मुहर लगाएगा. इन लिफाफों पर पहचान के लिए कोई चिह्न नहीं लगाया जाएगा और उन्हें परीक्षा नियंत्रक या उसके नामित व्यक्ति को रसीद लेकर ही दिया जाएगा.

चार सेट में से दो सेट पेपर ही छपेंगे
लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए कुल चार सेट में तैयार प्रश्नपत्रों में से किन्‍हीं दो का ही प्रकाशन कराया जाएगा. परीक्षा नियंत्रक की ओर से किसी विषय के दो प्रश्नपत्रों को बिना लिफाफा खोले ही चुनना होगा. उन्‍हें उसी रूप में दो अलग अलग प्रिंटिंग प्रेस को भेजना होगा. प्रिटिंग प्रेस की जिम्‍मेदारी होगी कि सभी परीक्षा केंद्रों के लिए अलग अलग रंग और गोपनीय कोड में प्रश्नपत्रों का पैकेट अपनी मुहर लगाकर तैयार करे. इसके साथ ही उसकी गोपनीयता भी बरकरार रखे.

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 09:38 IST



Source link

x