UPSC CSE Mains Candidates Get one lakh rupee after cracking this exam


तेलंगाना सरकार ने यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा पास करने वाले युवाओं को 1-1 लाख की सहायता राशि देने का फैसला किया है. यह राशि पहले केवल प्रीलिम्स पास करने वालों को दी जाती थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले और सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को दी जा रही सहायता की तर्ज पर मुख्य परीक्षा पास करने वाले प्रत्येक छात्र को 1-1 लाख की सहायता प्रदान करेगी.

तेलंगाना सरकार ने यूपीएससी मेन्स परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को भी 1 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है. पहले यह सहायता राशि केवल प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को दी जाती थी.

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि सरकार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले और सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को दी जा रही सहायता की तर्ज पर मुख्य परीक्षा पास करने वाले प्रत्येक छात्र को 1-1 लाख की सहायता प्रदान करेगी. इस वर्ष सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने वाले 130 से अधिक युवाओं को 1-1 लाख के चेक वितरित किए गए.

आनंद महिंद्रा होंगे अध्यक्ष

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार ने 90 दिनों में 30,000 नौकरियां दी हैं और 35,000 और नौकरियां दी जाएंगी. सरकार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए ‘यंग इंडिया स्किल्स यूनिवर्सिटी’ स्थापित कर रही है. आनंद महिंद्रा नए कौशल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष होंगे. यूपीएससी हर वर्ष सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.

लाखों युवा देते हैं परीक्षा

सिविल सेवा परीक्षा में हर साल लाखों युवा आवेदन करते हैं. चयन प्रक्रिया में प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू के चरण होते हैं. प्रीलिम्स में दो पेपर होते हैं, पहला पेपर सामान्य अध्ययन का होता है और दूसरा पेपर सीसैट का होता है. मेन्स में नौ पेपर होते हैं, जिनमें दो भाषा के पेपर, चार सामान्य अध्ययन के पेपर, एक निबंध का पेपर और दो वैकल्पिक विषयों के पेपर होते हैं. इंटरव्यू में उम्मीदवार के व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है.

यह भी पढ़ें: SSC GD कॉन्स्टेबल नोटिफिकेशन इस दिन होगा जारी, बदल गई तारीख 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x