UPSC Result: हैंडपंप सुधारने वाले का बेटा बना असिस्टेंड कमांडेंट, दो बार छोड़ी सरकारी नौकरी


दमोह: मध्य प्रदेश के दमोह में तेंदूखेड़ा तहसील के रहने वाले आकाश खत्री ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ऑल इंडिया 259वीं रैंक हासिल की है. आकाश को असिस्टेंट कमांडेंट केंद्रीय सशक्त पुलिस बल का पद मिला है. आकाश के पिता अनंदी पीएचई विभाग में टेक्नीशियन का काम करते हैं. यह हैंडपंप सुधारने का पद होता है, जिस पर वह कार्यरत हैं. आज उनके बेटे ने जिले ही नहीं, बल्कि पूरे बुंदेलखंड अंचल का नाम गौरवान्वित किया है.

परीक्षा परिणाम आते ही आकाश खत्री ने सबसे पहले Local 18 से रूबरू होते हुए अपने संघर्ष की कहानी साझा की. आकाश ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा तेंदूखेड़ा के सरकारी स्कूल में पूरी हुई. उन्होंने अपनी काबिलियत के बलबूते इंडिया पोस्ट ऑफिस में नौकरी हासिल की थी. करीब 2 महीने तक वहां काम किया, पर मन नहीं लगा. उन्होंने नौकरी छोड़ दी और इंदिरा गांधी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज सागर से बीटेक कर लिया.

तीसरे अटेम्प्ट में सफलता
वहां से डिग्री हासिल कर हाल ही में आयोजित होने वाली पटवारी परीक्षा के दौरान 141 नंबर हासिल करते हुए पटवारी की नौकरी हासिल कर ली. ट्रेनिंग खत्म करके घर वापसी कर रहे थे कि UPSC 2023 का रिजल्ट घोषित हो गया. यह उनका तीसरा अटेम्प्ट था. परिणाम ने उनको बेहद खुश कर दिया. आगे बताया कि इस सफलता के पीछे मेरे माता-पिता का आशीर्वाद और बड़े भाई का स्नेह है, जो मेरे साथ हमेशा खड़े रहे.

बेटे के घर पंहुचते ही मां की आंखें नम
UPSC का बड़ा पद हासिल करने के बाद जब पहली बार आकाश घर पंहुचे तो उनके माता-पिता की आंखें खुशी से नम हो गईं. मां ने इस अवसर पर बेटे की आरती उतारते हुए उसका मुंह मीठा कराया, फिर बलैया भी ली. इस बीच आकाश के साथ पढ़ने वाले उनके मित्र भी घर पंहुचे और मिठाई खिलाकर खुशी को बढ़ा दिया. नगर को गौरवान्वित करने वाले आकाश का लोगों ने जुलूस निकलते हुए स्वागत किया. जुलूस नगर के गली-गलियारों से होते हुए गल्ला मंडी पहुंचा, जहां आकाश ने बाबा भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

Tags: Damoh News, Local18, Success Story, Upsc exam result



Source link

x