UPSC results 2023 satna based Vedika bansal and Kajal Singh kushwaha cleared exam – News18 हिंदी


विकाश पाण्डेय/ सतना. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Results 2023) ने सिविल सर्विसेज़ 2023 की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में मध्य प्रदेश के सतना जिले की दो बेटियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सफलता का परचम लहराया है. जिनके चयन की जानकारी मिलते ही हर कोई बेटियों को बधाई देकर हर्ष व्यक्त कर रहा है. सतना की दोनों बेटियों वेदिका बंसल और काजल सिंह कुशवाह ने अपनी मेहनत और दृढ़संकल्प से UPSC परीक्षा पास कर जिले का नाम रोशन किया है. इस परीक्षा में मध्य प्रदेश के 27 अभ्यार्थियों का चयन हुआ है. देशभर से चयनित अभ्यर्थियों में सतना की वेदिका बंसल ने 96वीं रैंक और काजल सिंह कुशवाह ने 485वीं रैंक हासिल की है. आइए जानते हैं, कौन हैं वेदिका बंसल और काजल सिंह कुशवाह.

वेदिका बंसल (96वीं रैंक)

वेदिका बंसल मूल रूप से सतना जिले के जैतवारा तहसील की रहने वाली हैं. फिलहाल वह अपनी फैमिली के साथ रीवा में रहती हैं. UPSC परीक्षा में वेदिका का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा और उन्होंने देशभर में 96वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने अपनी सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए इसका श्रेय माता-पिता, दोस्त और सभी शिक्षकों को दिया है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है. वह पूरी ईमानदारी के साथ अपने लक्ष्य को जरूर हासिल करेंगी. वेदिका ने कहा कि यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है. पहले प्रयास में उनका कॉन्फिडेंस कम था और दूसरे प्रयास में उनके सामने परिवार से संबंधित मुश्किलें थीं. कड़ी मेहनत के बाद तीसरे अटेम्प्ट में सफलता मिली है. सफलता जरूर मिलती है, बस आपको अपना लक्ष्य नहीं छोड़ना होता है.

काजल सिंह कुशवाह (485वीं रैंक)

सतना निवासी काजल सिंह कुशवाह के पिता विजय सिंह कुशवाह सतना जिले में सब इंस्पेक्टर के पद में पदस्थ हैं. काजल की प्रारंभिक शिक्षा सेंट माइकल स्कूल से हुई है. जिसके बाद उन्होंने डिग्री कॉलेज सतना से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. फिर यूपीएससी की तैयारी के लिए वह दिल्ली चली गईं और पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा पास कर काजल ने 485वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, शिक्षकों और सभी मित्रों को दिया है. हालांकि, काजल ने यह भी स्वीकार किया कि अभी उनकी मेहनत में कुछ कमी रह गई है. उनका उद्देश्य UPSC टॉप 10 में आकर IAS अफसर बनना है. इसके लिए वह फिर से कोशिश करेंगी.

गौरतलब है कि UPSC के रिजल्ट में मध्य प्रदेश के 27 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. भोपाल से कुल 11 अभ्यर्थियों ने परीक्षा क्रैक की है. राजधानी की रहने वालीं छाया सिंह ने 65वीं रैंक हासिल की है. छाया के पिता छोटे सिंह भी IES अफसर हैं. उन्होंने बताया कि छाया इस समय छुट्टियां मनाने लद्दाख गई हैं. परीक्षा का परिणाम मिलते ही छाया ने घर पर फोन किया. उनकी कॉल के बाद पूरा परिवार झूम उठा. वहीं, भोपाल के ही दो सगे भाइयों सचिन और समीर ने गोयल ने भी UPSC परीक्षा में परचम लहराया है.

Tags: Local18, Satna news, UPSC, UPSC results



Source link

x