UPSC Success Story IAS Nirish Rajput AIR 370 IAS Success Story


IAS Success Story Nirish Rajput: अगर आप में काबिलियत है तो कुछ भी पाया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसे अधिकारी की कहानी बताने जा रहे हैं जिनके पास फीस भरने तक के पैसे नहीं थे. इसके लिए उस अफसर ने अखबार भी बांटे. घर की आर्थिक स्थिति भी खराब थी और तैयारी के दौरान एक अजीज मित्र के धोखे ने आईएएस (IAS) को हिला कर रख दिया. आइए जानते हैं आईएएस अफसर निरीश राजपूत (IAS Nirish Rajput) की कहानी जिन्होंने सारी बेड़ियां तोड़ अपने सपने को सच किया.

आईएएस अफसर निरीश राजपूत (IAS Nirish Rajput) मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं. आज के टाइम पर वह किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया था कि उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ी. उन्होंने आर्थिक तंगी का सामना किया. रिपोर्ट्स के अनुसार अपनी जिंदगी में काफी कठिनाई का सामना करने वाले निरीश के पास अपनी फीस भरने के पैसे नहीं थे. उनके पिता दर्जी थे.  

आईएएस अधिकारी निरीश राजपूत (IAS Nirish Rajput) ने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया है. उनके पिता एक दर्जी थे और निरीश के पास अपनी फीस भरने के लिए भी पैसे नहीं थे. लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से आईएएस की परीक्षा पास की और आज एक सफल अधिकारी हैं. निरीश शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थे उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में टॉप किया था. निरीश ने अखबार बांटकर अपनी फीस भरी. कठिन परिस्थितियों के बावजूद यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की और आईएएस ऑफिसर बने.

दोस्त से मिला धोखा

निरीश राजपूत आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे, जब उनके एक मित्र ने उनसे विश्वासघात किया, जिससे उनकी समस्याएं और बढ़ गईं. निरीश ने अपने दोस्त के यूपीएससी कोचिंग इंस्टिट्यूट में 2 सालों तक छात्रों को पढ़ाया. लेकिन जब संस्थान अच्छी तरह से चलने लगा तो उस दोस्त ने निरीश को वहां से निकाल दिया.

उधार लिए नोट्स

दोस्त के धोखे के बाद निरीश दिल्ली चले गए. जहां उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे एक दोस्त से नोट्स उधार ले लिए और तैयारी में जुट गए. निरीश के पास उस वक्त कोचिंग जॉइन करने के भी रुपये नहीं हुआ करते थे. लेकिन उनकी मेहनत ने उन्हें सफलता का स्वाद चखाया और उन्होंने इस परीक्षा में 370 वीं रैंक प्राप्त की.

यह भी पढ़ें- Sarkari Naukri: बैंक ऑफ महाराष्ट्र दे रहा है ऑफिसर पद पर शानदार नौकरी, डेढ़ लाख से ज्यादा है महीने की सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x