UPSC Success Story of Encounter Specialist IPS Sanjukta Parashar AIR 85 Lady Singham


IPS Sanjukta Parashar Success Story: नाम सुनते ही उग्रवादियों के बीच एक खौफ सा फैल जाता है. अपराध और आतंक के खिलाफ जंग में साहस और निडरता दिखाई देता है, वह किसी मिसाल से कम नहीं. अपराध के जड़ से सफाए की जो कसम खाई थी, उसे निभाने के लिए अपने जीवन को पूरी तरह से समर्पित कर दिया. ये कहानी है बेहद खूबसूरत आईपीएस अफसर संजुक्ता पराशर की.  

संजुक्ता पराशर (IPS Sanjukta Parashar) का जन्म 3 अक्टूबर 1979 को असम में हुआ. छोटी सी उम्र से ही वह साहस और दृढ़ निश्चय की मिसाल बन चुकी थीं. दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन और जेएनयू से इंटरनेशनल रिलेशन में परास्नातक करने के बाद, उन्होंने सिविल सर्विसेज एग्जाम (UPSC CSE) में ऑल इंडिया 85वीं रैंक हासिल कर पुलिस सेवा का रास्ता चुना.

मेघालय-असम कैडर की इस आईपीएस ऑफिसर ने अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए न केवल अपने परिवार का साथ दिया बल्कि अपराधियों के खिलाफ मजबूती से खड़ी रहीं. एक पत्नी, एक मां और एक कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी, संजुक्ता पराशर ने सभी भूमिकाओं में खुद को साबित किया है.

कई उग्रवादियों का किया सफाया

संजुक्ता ने असम के बोडो उग्रवादियों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए असम के जंगलों में अपनी टीम के साथ अभियान चलाए. वहां जहां आमतौर पर ऑपरेशन चलाना भी चुनौतीपूर्ण होता है, संजुक्ता ने अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए उग्रवादियों का सफाया किया. उनके साहसिक नेतृत्व में 16 उग्रवादियों को मार गिराया गया और 64 को गिरफ्तार किया गया.

“आयरन लेडी ऑफ असम”

संजुक्ता पराशर को बार-बार जान से मारने की धमकियां मिलती रहीं, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. उनके हाथों में AK-47 थी और दिल में देशभक्ति की आग. असम के लोग उन्हें “आयरन लेडी ऑफ असम” के नाम से जानते हैं, और यह नाम संजुक्ता की निडरता और उनके अदम्य साहस की ही पहचान है.

बदमाशों का छूट जाता है पसीना

आज भी संजुक्ता पराशर का नाम सुनकर बदमाशों के पसीने छूट जाते हैं. उन्होंने साबित कर दिया है कि एक महिला होते हुए भी वह किसी से कम नहीं हैं, बल्कि उन्हें “लेडी सिंघम” का खिताब भी हासिल है. संजुक्ता पराशर का जीवन हमें सिखाता है कि अगर इरादे पक्के हों, तो कोई भी चुनौती बड़ी नहीं होती.

यह भी पढ़ें- ​IPS Success Story: इस खूबसूरत महिला IPS के नाम से थर-थर कांपते हैं नक्सली, UPSC एग्जाम में मिली थी ये रैंक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x