UPSC Success Story of Swati Mohan Rathod AIR 492 Civil Service Exam


वैसे तो उनका घर शोलापुर में है, लेकिन उनके सपनों के शोले बचपन से ही भड़कने लगे थे. वक्त ने एक-दो नहीं, बल्कि पांच साल तक उनका इम्तिहान लिया. एक बार तो हालात इतने ज्यादा भी बिगड़े कि उनकी पढ़ाई के लिए मां को गहने गिरवी रखने पड़ गए. यह कहानी है महाराष्ट्र के शोलापुर में रहने वाली स्वाति राठौड़ की, जिन्होंने एक सब्जी वाले की बेटी होने के बावजूद कामयाबी की ऐसी दास्तां लिख दी कि आप भी बिना सैल्यूट किए नहीं रह पाएंगे.

स्वाति ने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के बावजूद यूपीएससी क्लियर करने का सपना देखा. उन्होंने अपना पूरा ध्यान यूपीएससी की तैयारी पर लगाया. अपने माता-पिता को संघर्षों से बाहर निकालने के लिए, स्वाति ने सिविल सेवा में शामिल होने का फैसला किया. स्वाति के परिवार ने आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद उनकी शिक्षा का समर्थन किया. शोलापुर के एक सरकारी स्कूल से 12वीं पास करने के बाद, उन्होंने भूगोल में स्नातक और परास्नातक की उपाधि प्राप्त की. कॉलेज के दिनों में ही, उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

5 साल का करना पड़ा इंतजार

स्वाति यूपीएससी की परीक्षा पास करना चाहती थीं, लेकिन उन्हें पांच साल तक असफलता मिली. उनके परिवार में केवल उनके पिता कमाने वाले थे, इसलिए पढ़ाई के लिए पैसों की तंगी हो गई. एक मां को अपनी बेटी को अफसर बनाने का सपना इस गरीबी और लाचारी से कहीं बड़ा था. इसलिए उसने अपने गहने गिरवी रख बेटी की पढ़ाई नहीं रुकने दी. बेटी ने भी मां की इस आशा और विश्वास को पूरा करने के लिए लिए जी जान लगा दी.

पूरे परिवार की आंखें हो गई थी नम

लेकिन सपनों को पूरा करने का जुनून स्वाति के दिल से लेकर दिमाग में था. फिर वो दिन आया जब यूपीएससी 2023 के नतीजे आए. जब सभी ने मेरिट लिस्ट देखी तो परिवार की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा. लिस्ट में स्वाति का नाम था. उन्हें इस बार एग्जाम में 492वीं रैंक मिली थी. ये खबर सुनकर पूरे परिवार की आंखों में आंसू आ गए. स्वाति आज हर यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट के लिए मिसाल हैं. उनके कहानी बताती है कि सफलता किसी भी स्थिति की मोहताज नहीं है. अगर आप में काबिलियत है तो आप सफल जरूर होंगे.

यह भी पढ़ें- CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड रिलीज, 15 जुलाई से होंगे एग्जाम

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x