Urad Farming: सहारनपुर के किसान ने कर दिया कमाल, 15 बीघा खेत में उगाई यह देसी फसल, दोगुना दाम पर हो रही बिक्री


सहारनपुर: यूपी में सहारनपुर के किसान यूं तो विभिन्न प्रकार की खेती करने के लिए जाने जाते हैं. सहारनपुर के कस्बा नानौता गांव काशीपुर के रहने वाले डॉक्टर अरुण कुमार जो कि पिछले कई सालों से ऑर्गेनिक तरीके से खेती करने के लिए अपनी एक अलग पहचान बन चुके हैं. वह फिलहाल अपने खेत में उड़द की खेती कर रहे हैं.

रिश्तेदारों के लिए बनाई जाती है उड़द की दाल

डॉ. अरुण कुमार का कहना है कि जब भी उनके यहां पर कोई भी अतिथि आता है, तो उड़द की दाल जरूर बनाई जाती है. उड़द को विशेष रूप से तैयार करने के लिए उन्होंने देसी उड़द की खेती शुरू की थी. उड़द की खेती करने से पहले उन्होंने अपने खेत में हरी घास जैसे कि शणी, ढांचा उसको लगाते हैं और उसके बाद उसको काट कर मिट्टी में मिला देते हैं. जिससे की खेत में नाइट्रोजन की भरपूर मात्रा बनी रहे.

इस फसल की खेती में नहीं लगता पानी

अरुण कुमार ने बताया कि उड़द की खेती में पानी की आवश्यकता भी नहीं होती है. हल्की बारिश से भी काम चल जाता है. वहीं, उड़द की खेती पर कभी-कभी गाय के गोमूत्र से तैयार जीव अमृत का इस्तेमाल किया जाता है. उड़द के साथ-साथ इस खेत में तिल की खेती भी डॉक्टर अरुण कुमार करते हैं. इससे उनको एक समय में दो फसलों का लाभ मिल जाता है.

दो साल से कर रहे ऑर्गेनिक तरीके से खेती
डॉक्टर अरुण कुमार ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि उनकी दादी लगभग 100 साल की हैं. उनके घर पर जब भी मेहमान आते हैं, तो उनको उड़द की दाल बनाकर खिलाई जाती है. उड़द को विशेष रूप से तैयार करने के लिए उन्होंने देसी उड़द को लगाने का सपना देखा था. अब वह पिछले 2 साल से देसी उड़द की खेती करते चले आ रहे हैं. लेकिन इस बार उन्होंने अपने 15 बीघा खेत में उड़द की खेती शुरू की है.

दोगुना दाम पर होती है बिक्री

देसी उड़द की खेती करने से पहले उसमें हरी घास लगाई जाती है और उस हरी घास को काटकर मिट्टी में मिला दिया जाता है, जिससे नाइट्रोजन की भरपूर मात्रा बनी रहती है. उसके बाद उड़द की बुवाई की जाती है. साथ ही उड़द के खेत में तिल की खेती कर दोगुना अधिक मुनाफा एक समय में मिलता है. उनके द्वारा ऑर्गेनिक तरीके से उगाए गई उड़द की मार्केट में काफी अच्छी डिमांड है. यह उड़द दोगुना दाम पर बिकता है.

Tags: Agriculture, Local18, Saharanpur news



Source link

x