US China Relation Chinese Foreign Ministry Wang Wenbin Said Our Door Is Open For America


US-China Relation: चीन और अमेरिका के बीच रिश्तों के सच्चाई जगजाहिर है. दोनों देश विकास के क्षेत्र में एक-दूसरे को अपना कट्टर प्रतिद्वंदी मानते हैं. इस बीच चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार (16 जून) को कहा कि अमेरिका के साथ बातचीत के लिए चीन का दरवाजा हमेशा खुला है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने विदेश मंत्री चीन और अमेरिका के रिश्तों पर बात करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच कभी भी बातचीत बंद नहीं हुई थी. वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन के आगामी दौरे पर जाने वाले हैं. इसी सिलसिले पर बात करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने चीन और अमेरिका के रिश्तों पर अपना बयान दिया.

अमेरिकी विदेश मंत्री का चीनी दौरा
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि चीन और अमेरिका को आपसी सम्मान और समानता के आधार पर  संबंध विकसित करने चाहिए. ब्लूमर्ग के एक पत्रकार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वांग वेनबिन से सवाल करते हुए पूछा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 18 से 19 जून तक चीन का दौरा करेंगे. आप इस पर क्या कहेंगे? इस पर प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, “जैसा कि चीन और अमेरिका के बीच सहमति बनी है, सेक्रेटरी ब्लिंकेन 18 से 19 जून तक चीन का दौरा करेंगे. यात्रा की व्यवस्था के लिए दोनों पक्ष संपर्क में हैं. हम समय पर अपडेट देते रहेंगे”.

चीन और अमेरिका के बीच मतभेद
अमेरिका और चीन के रिश्तों की बात की जाए तो उनके बीच हमेशा से आपसी मतभेद रहे हैं. उदाहरण के तौर पर कुछ दिन पहले ही जब अमेरिका एक प्लेन साउथ चाइना सी के ऊपर से उड़ रहा था तो, तभी चीनी फाइटर जेट ने अमेरिकी प्लेन के सामने से गुजरा था, जिसे अमेरिकी प्लेन बुरी तरह से हिल गया था. इस तरह के घटना को देखते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के तरफ से आपसी बातचीत वाले बयान महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें:Pakistan On IMF: अब IMF पर ही भड़का पाकिस्तान, इशाक डार ने कहा- हर मांग नहीं मान सकते



Source link

x