Us Election: ट्रंप क्‍या कमला हैर‍िस को हरा पाएंगे? जान‍िए क्‍या कह रहा है सट्टा बाजार, बदल गया सारा खेल


अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव तीन हफ्ते से भी कम का वक्‍त बचा है. कमला हैर‍िस और डोनाल्‍ड दोनों अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इस बीच कई ओप‍िन‍ियन पोल्‍स भी आए हैं, जिनमें ट्रंप-हैर‍िस के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिल रही है. लेकिन सट्टा बाजार क्‍या कह रहा है. सट्टा बाजार को अमेर‍िकी चुनाव की भव‍िष्‍यवाणी में काफी विश्वसनीय माना जाता है. क्‍योंक‍ि लोग उसमें पैसे लगाते हैं.

पहले के सर्वे में माना गया था क‍ि हैर‍िस ट्रंप से कुछ आगे हैं. लेकिन अब पूरा खेल पलटता नजर आ रहा है. पॉलीमार्केट के अनुसार, 15 अक्टूबर तक पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के जीतने की संभावना 60% तक थी. पॉपुलर सट्टेबाजी प्‍लेटफार्म प्रेडिक्टइट ने दावा क‍िया क‍ि लोग ट्रंप की जीत पर ज्‍यादा पैसा लगा रहे हैं. अब ट्रंप के जीतने की संभावना 54% है, जबक‍ि हैर‍िस के जीतने की संभवना 49% रह गई है. जुलाई से अब तक ऐसा पहली बार है क‍ि हैर‍िस को 50% से कम लोगों का समर्थन मिल रहा है.

जान‍िए क्‍या कहते हैं अनुमान
ज्‍यादातर सट्टेबाजी प्‍लेटफार्म ट्रंप को ही जीतते हुए देख रही हैं. बेटफेयर ने ट्रंप की जीत की संभावना लगभग 58% तक मानी है जबक‍ि कलशी ने 57% फीसदी. प्रेडिक्टइट 54% तथा स्मार्केट ने ट्रंप की जीत की संभावना 58% मानी है. पोल ऑफ पोल करें तो पाएंगे क‍ि ट्रंप के जीतने की संभावना 57% से ज्‍यादा है. सितंबर के अंत में यह लगभग 48% थी. लेकिन उसके बाद से जबरदस्‍त बदलाव आया है.

सट्टा बाजार की कहानी अलग
न्यूयॉर्क टाइम्स के नेशनल सर्वे ट्रैकर की मानें तो 49% वोटर कमला हैरिस को वोट देने का प्‍लान बना रहे हैं जबक‍ि सिर्फ 47% वोट ट्रंप के समर्थन में हैं. जबक‍ि सट्टा बाजार इसके बिल्‍कुल उलट कहानी बयां कर रहा है. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में डेटा साइंस के प्रोफेसर थॉमस मिलर ने फॉर्च्यून को बताया, सट्टेबाजी पोर्टल सटीक अनुमान लगाते हैं, क्‍योंक‍ि इनमें लोगों का पैसा लगा होता है. मिलर खुद एक साइट चलाते हैं, जो प्रेडिक्टइट कॉन्ट्रैक्ट कीमतों के आधार पर इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजों का अनुमान लगाती है. इससे भी पता चलता है क‍ि ट्रंप भारी मतों से जीत रहे हैं.

ट्रंप-हैर‍िस में कौन क‍ितना आगे

– पॉलीमार्केट: ट्रम्प 60%, हैरिस 40%

– प्रेडिक्टइट: ट्रम्प 54%, हैरिस 49%

– बेटफ़ेयर: ट्रम्प 58%, हैरिस 42%

– कलशी: ट्रम्प 57%, हैरिस 43%

– स्मार्केट्स: ट्रम्प 58%, हैरिस 42%

Tags: Donald Trump, Kamala Harris, US elections, US Presidential Election 2024



Source link

x