Uttarakhand: स्वेटर बनाकर ये महिलाएं कर रही हैं हर महीने मोटी कमाई, दूर-दराज से मिलते हैं ऑर्डर


Haldwani: श्रद्धा महिला एवं बाल विकास संस्था की ओर से महिलाओं को स्वरोजगार दिया जा रहा है. वर्तमान में संस्था की महिलाओं द्वारा ठंड के लिए गर्म ऊनी स्वेटर तैयार किए जा रहे हैं. इन स्वेटरों को बाजार और अलग-अलग जगहों पर लगने वाले शरदोत्सव मेलों में बेचकर महिलाएं अच्छी कमाई करती हैं. ऐसा आसानी से हो जाता है क्योंकि रंग-बिरंगे ऊन से बने छोटे बच्चों के कपड़े ग्राहकों को बहुत पसंद आते हैं.

500 रुपए से शुरू हैं स्वेटर
संस्थाध्यक्ष पुष्पा कांडपाल ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि संस्था की महिलाओं द्वारा नवजात शिशु से लेकर बड़े बुजुर्गों तक के स्वेटर बनाए जाते हैं. इनके दाम 500 रुपए से शुरू होते हैं. इसमें बच्चों के लिए बेबी सेट तैयार किए जाते है. इस सेट में बच्चों का स्वेटर, टोपी, पायजामा और मोजे रहते है. वहीं बड़ों के स्वेटर के दाम 1000 रूपये से शुरू हैं. ग्राहक अपनी जेब और पसंद के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं कि वे किस प्रकार का स्वेटर खरीदना चाहते हैं.

प्रदेश भर से आते है ऑर्डर
पुष्पा कांडपाल ने आगे बताया कि सीजन शुरू होते ही उन्हें स्वेटर के ऑर्डर मिलने लगे हैं. उन्हें हल्द्वानी समेत देहरादून, रामगढ़, कानपुर, पिथौरागढ़, बरेली आदि जगह से भी ऑर्डर मिलते हैं. उन्होंने बताया कि अक्टूबर से मार्च तक उन्हें ऑर्डर मिलते हैं. यहां और भी बहुत सा सामान बनाया जाता है जिसके ऑर्डर उन्हें सालभर मिलते हैं लेकिन स्वेटरों का ऑर्डर सीजन में ज्यादा मिलता है.

महिलाओं को मिल रहा रोजगार
संस्थाध्यक्ष ने बताया कि मशीन से स्वेटर बनाने का मकसद महिलाओं का समय बचाना है. जहां महिलाओं को हाथ से एक स्वेटर बनाने में 5- 6 दिन लगते थे वहीं मशीन से उसे बनाने में 1 दिन लगता है. इससे महिलाओं का काफी ज्यादा समय बच रहा है. इसके अलावा संस्था की महिलाओं द्वारा रेशम की ज्वैलरी, हर्बल धूप, अचार, पहाड़ी बड़ी, जूस और कई तरह के उत्पाद भी तैयार किए जाते है.

Tags: Haldwani news, Local18, News18 UP Uttarakhand



Source link

x