Uttarakhand Weather: गुलाबी ठंड के आगोश में उत्तराखंड, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?


देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand Weather Today) में शुष्क मौसम के बीच शरद ऋतु का आगमन हो चुका है. दिन के समय में राजधानी देहरादून में तपिश रहती है जबकि सुबह और शाम को ठिठुरन महसूस होने लगी है. देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि राजधानी सहित प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क बना हुआ है. 16 अक्टूबर को भी दून सहित सभी जनपदों का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. वहीं अब धीरे-धीरे तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. आने वाले दिनों में दिन के टेंपरेचर में भी गिरावट दर्ज की जाएगी, जिससे मौसम सर्द महसूस होने लगेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से मंगलवार शाम जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है. वहीं मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंतनगर का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस रहा. मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री रहा. वहीं नई टिहरी का अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दून अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या
बता दें कि देहरादून में दिन और रात में तापमान के अंतर से मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. राजधानी के दून अस्पताल में अचानक मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. सरकारी अस्पतालों में वायरल फीवर, खांसी-जुकाम की शिकायत लेकर लोग पहुंच रहे हैं और डॉक्टरों के अनुसार इसकी सबसे बड़ी वजह मौसम में बदलाव होना है. दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिप्टी एमएस धनंजय डोभाल ने कहा कि अक्टूबर महीने की शुरुआत से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला. दिन में चटक धूप और शाम के समय मौसम ठंडा होने के चलते लोगों में रेस्पिरेटरी इंफेक्शन हो रहा है. इससे ज्यादातर लोग बीमार हो रहे हैं और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है. उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में सावधानी बरतनी चाहिए. बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए.

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 06:34 IST



Source link

x