Uttarakhand Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?


देहरादून. बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड (Uttarakhand Weather Today) की राजधानी देहरादून समेत लगभग सभी जिलों में शुष्क मौसम बना हुआ है. वहीं कुछ पर्वतीय जनपदों की चोटियों पर बर्फबारी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है. देहरादून की सुबह और रात सर्द महसूस होने लगी है, हालांकि दिन में पारा थोड़ा चढ़ता हुआ देखने को मिल रहा है. आज यानी 18 अक्टूबर को प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को देहरादून के न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 18 अक्टूबर को देहरादून समेत सभी 13 जिलों का मौसम शुष्क बना रहेगा. शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस होने के आसार हैं. वहीं गुरुवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंतनगर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नई टिहरी का अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अक्टूबर के अंत तक बढ़ने लगेगी ठिठुरन
मौसम विज्ञानी और देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने कहा कि पहाड़ों पर हिमपात होने से मुक्तेश्वर का तापमान लुढ़ककर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. मुनस्यारी की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने से तापमान में कमी देखी जा रही है. बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ मंदिर और नंदा घुंघटी की चोटियों के साथ ही नीती और माणा घाटी में गुरुवार को दोपहर बाद बर्फबारी हुई. इससे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड बढ़ रही है, जबकि निचले इलाकों में सुबह और शाम को ठंड बढ़ने लगी है. उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह के अंत तक पर्वतीय जिलों में ठिठुरन बढ़ने लगेगी.

FIRST PUBLISHED : October 18, 2024, 08:24 IST



Source link

x