Uttarakhand Weather: यमुनोत्री में सीजन की पहली बर्फबारी, आज कैसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम?


देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand Weather Today) में लगातार मौसम करवट ले रहा है. लगभग सभी जिलों में तापमान गिर रहा है, जिससे ठंड बढ़ रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी और हल्की बारिश हो रही है, जिसके चलते भी निचले इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मंगलवार की शाम को उत्तरकाशी जनपद के यमुनोत्री में सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली. दिन ढलते ही उत्तरकाशी में आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई और अचानक चोटियों पर बर्फबारी होने लगी. हाल ही में चमोली जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हिमपात हुआ था. आज यानी 23 अक्टूबर के मौसम की बात करें, तो दो जिलों में गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार यानी 23 अक्टूबर को राज्य के बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है. वहीं शेष जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है. राजधानी देहरादून में सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिलेगा और दिन चढ़ते ही अधिकांश हिस्सों में आसमान साफ रहेगा. आज राजधानी का अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

देहरादून का न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस
मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंतनगर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नई टिहरी का अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सुबह-शाम और बढ़ सकती है ठंड
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि दिन का अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान फिलहाल सामान्य है, लेकिन पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने से पर्वतीय जनपदों में तापमान में गिरावट देखने को मिली है. सुबह-शाम और ज्यादा ठंड बढ़ने का अनुमान है.

Tags: IMD forecast, Local18, Uttarakhand news, Uttarakhand Rains, Uttarakhand snowfall



Source link

x