Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के इन 3 जिलों में जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट


देहरादून. उत्तराखंड का मौसम एक बार फिर मिजाज बदलने जा रहा है. शुक्रवार यानी 9 अगस्त को राजधानी देहरादून में दोपहर तक चटक धूप खिली रही, जबकि दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और झमाझम बारिश होने लगी. शनिवार को भी उत्तराखंड के कुछ इलाकों में मौसम खराब होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी गढ़वाल और बागेश्वर जिले के लिए भारी बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम वैज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि शनिवार यानी 10 अगस्त को टिहरी गढ़वाल और देहरादून में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि बागेश्वर जनपद में 10 से लेकर 11 अगस्त तक कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिलेगी. इसी के साथ इन जिलों में कहीं-कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और वर्षा का तेज दौर होने की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र ने जताई है. इसके अतिरिक्त प्रदेश के शेष जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है, जिसके तहत कहीं-कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने और तीव्र से अति तीव्र बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इन तीन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने आमजन को सतर्क रहने की सलाह दी है. इसके अलावा ऊधम सिंह नगर और पौड़ी जिले के कुछ इलाकों में भी तेज बारिश हो सकती है.

15 अगस्त से फिर सक्रिय होगा मानसून

डॉ बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी और बागेश्वर जिले में 9 अगस्त को जमकर बारिश हुई है. वहीं 10 अगस्त को भी कुछ जिलों का आलम यही रहेगा. इसके बाद राज्य में मानसून एक्टिविटी कुछ कम हो जाएगी और फिर 15 अगस्त से राज्य में मानसून सक्रिय होता नजर आ रहा है. जिसके बाद ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Local18, Uttarakhand Rains, Uttarakhand weather, Uttarakhand Weather Alert



Source link

x