Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के 10 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, आपका जिला तो नहीं?


देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने 26 अगस्त (सोमवार) के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को राज्य में पहाड़ से लेकर मैदान तक जमकर मेघ बरसेंगे यानी भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि सोमवार को उत्तराखंड में आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. रविवार के मौसम की बात करें तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुबह चटक धूप निकली और दिनभर दूनवासियों को उमस से परेशान होना पड़ा लेकिन सूरज के ढलते ही मौसम सुहावना हुआ, ठंडी हवाएं चलने लगीं और बादल घिरकर आएं. राजधानी में देर शाम झमाझम बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया.

सोमवार यानी 26 अगस्त के मौसम की बात करें, तो उत्तराखंड के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि दो जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत और नैनीताल में तीव्र वर्षा होने की संभावना जताई गई है. वहीं उधम सिंह नगर और हरिद्वार में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

केदारनाथ यात्रा प्रभावित
राजधानी देहरादून में बारिश भले ही गर्मी और उमस को दूर करके लोगों को राहत देने का काम कर रही है, वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश लोगों के लिए फजीहत बन रही है. बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा बुरी तरह प्रभावित हो रही है. यात्रा को संचालित करने के लिए प्रभावित मार्गों को आवाजाही लायक बनाने के लिए जिला प्रशासन काम कर रहा है. सोनप्रयाग में क्षतिग्रस्त गौरीकुंड हाईवे को भी सही बनाने की जरूरत है क्योंकि यात्रियों की संख्या बढ़ने से मुश्किल हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश होने से भूस्खलन और बोल्डर गिरने के मामले तो सामने आ ही रहे हैं, वहीं हाईवे, पैदल मार्ग और पुल टूटने के मामले भी सामने आए हैं. 12 जगहों के पुश्ते 50 मीटर तक ध्वस्त हुए हैं, जिनकी मरम्मत करने में वक्त लग सकता है.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Local18, Uttarakhand Rains, Uttarakhand weather



Source link

x