Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में कैसा रहेगा आज का मौसम, 5 जिलों में येलो अलर्ट


देहरादून. इन दिनों उत्तराखंड में मानसून सक्रिय है, जिसके चलते भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार, अगस्त के अंतिम दिनों तक मौसम खराब रहने की संभावना है. राज्य के पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार की बात करें तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुबह तेज धूप खिली रही. वहीं दोपहर को मौसम ने करवट ली और जमकर बारिश होने लगी. इससे मौसम ठंडा हुआ है. राजधानी देहरादून से लेकर मसूरी तक, कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक जमकर बारिश हुई. यमुनोत्री धाम में भी जमकर बारिश हुई.

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर बिक्रम सिंह ने बताया कि इन दिनों प्रदेश के कई जिलों में मानसून की अच्छी एक्टिविटी देखी जा रही है, जिसके चलते कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है. आने वाले दिनों में भी राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के पांच जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश की राजधानी देहरादून, चंपावत, पौड़ी, टिहरी और नैनीताल में आज यानी 27 अगस्त को अधिकांश इलाकों में तीव्र से तीव्र वर्षा होने की संभावना है. अगस्त के आखिरी दिनों तक तेज बारिश होने से पहाड़ी जिलों के संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन भी हो सकता है, इसलिए मौसम विभाग की ओर से संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की अपील की गई है. साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में सफर करने वाले लोग भी सतर्क रहकर यात्रा करें.

यमुनोत्री धाम के यात्रियों के लिए मुश्किल बनी बारिश
बता दें कि रविवार को यमुनोत्री धाम के कृष्णा चट्टी के पास यमुना नदी के तेज बहाव के कारण सड़क के लगभग 40 मीटर सड़क हिस्से पर कटाव होने से वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया. मलबे के चलते 146 मार्ग अवरुद्ध हुए हैं. देहरादून में 18, नैनीताल में दो, बागेश्वर में 11, अल्मोड़ा में चार, पिथौरागढ़ में 22, चंपावत में दो, ऊधम सिंह नगर में दो, पौड़ी में 12, चमोली में 37 और टिहरी जनपद में 17 रास्ते मलबे के चलते बंद हुए हैं.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Local18, Uttarakhand Rains, Uttarakhand weather



Source link

x