Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश से मिलेगी राहत, आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम?


देहरादून. मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बाद से ही उत्तराखंड में लगातार तीन से चार दिन तक भारी से भारी बारिश देखने के लिए मिली. इसके चलते पहाड़ से लेकर मैदान तक के लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया लेकिन अब भारी बारिश से राहत मिलने वाली है क्योंकि अब उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में साफ मौसम रहने का पूर्वानुमान है. सोमवार के मौसम की बात करें, तो मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, नैनीताल और पिथौरागढ़ समेत कुछ जिलों के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने के लिए मिल सकती है. वहीं राज्य के अन्य जिलों में गर्जन के साथ हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है.

बीते तीन से चार दिनों तक लगातार हुई बारिश ने उत्तराखंड में तबाही मचाई है. जगह-जगह नुकसान देखने के लिए मिला. खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा भी बाधित रही. केदार घाटी में बारिश और घने कोहरे के चलते हेली सेवाओं को रोक दिया गया. इस दौरान गौरीकुंड में ठहरे हुए 7360 श्रद्धालु पैदल मार्ग से ही सोनप्रयाग लौट गए. उच्च इलाकों में हिमपात ने मौसम सर्द कर दिया है. सोनप्रयाग के बाजार में अधिकांश यात्री अपने होटल-लॉज से बाहर ही नहीं आए क्योंकि ठंड बढ़ गई थी. पुलिस प्रशासन की ओर से खराब मौसम के कारण पैदल रास्ते से केदारनाथ जाने पर रोक लगा दी गई.

सही साबित हुआ IMD का पूर्वानुमान
गौरतलब है कि IMD ने जैसा पूर्वानुमान जताया था, उसी के अनुसार 11-12 सितंबर से उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश हुई जबकि 15 सितंबर को राजधानी देहरादून समेत कई जिलों में मौसम शुष्क बना रहा और बारिश नहीं हुई. तेज धूप निकलने से तापमान में बढ़त देखने को मिली. बीते दो दिनों के तापमान की बात करें, तो राज्य में अतिवृष्टि के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पंतनगर का अधिकतम तापमान 24.6 और न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नई टिहरी का अधिकतम तापमान 16.8 और न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 15.4 और न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

FIRST PUBLISHED : September 15, 2024, 23:53 IST



Source link

x