Uttarakhand Weather: प्रदेशवासियों को मिलेगी बारिश से राहत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?


देहरादून. उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश होने के बाद 19 सितंबर को ज्यादातर जिलों में बारिश नहीं हुई. 20 सितंबर दिन शुक्रवार यानी आज प्रदेशवासियों को बारिश से राहत मिलेगी. आज राज्य के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते से माह के अंतिम दिनों तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदा-बांदी देखने के लिए मिल सकती है. इसका मतलब है कि लोगों को भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है. इसी माह के अंत तक मानसून विदा हो जाएगा.

राजधानी देहरादून समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पहाड़ी जिलों में गर्म कपड़े संदूकों से निकल आए. सैलानी दुकानों से गर्म कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. देहरादून में दक्षिण पश्चिम मानसून की निम्न दबाव रेखा गुजरने के चलते 18 सितंबर को यहां बादल छाए रहे थे और दिनभर हल्की बारिश हुई, जिस कारण अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं गुरुवार यानी 19 सितंबर को बारिश नहीं हुई. दिनभर चटक धूप खिली रही, जिससे लोग उमस से परेशान दिखे.

31 जुलाई को केदारनाथ क्षेत्र में हुई थी भारी बारिश
गौरतलब है कि इसी साल 31 जुलाई को केदारनाथ क्षेत्र में आपदा की झलक देखने के लिए मिली थी. कई लोग भूस्खलन की जद में आए थे. धाम के मार्ग पर जगह-जगह मलबा आ गया था. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के चलते तीर्थयात्रा रोकनी पड़ी. वहीं राज्य में इस साल अन्य वर्षों की अपेक्षा भूस्खलन की घटनाएं ज्यादा देखने को मिली हैं. नाजुक हिमालय के पहाड़ टूटकर गिर रहे हैं. अल्मोड़ा के जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान के डायरेक्टर डॉ सुनील नौटियाल ने इस बारे में कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते बारिश के तरीके में बदलाव आया है. वहीं हिमालय के पहाड़ों की घटती हुई सहन क्षमता के कारण इस बरसात के सीजन में ज्यादा भूस्खलन की घटनाएं देखी गईं. उन्होंने कहा कि जो बारिश जून- जुलाई में होती थी, वह अब सितंबर तक हो रही है.

FIRST PUBLISHED : September 20, 2024, 01:03 IST



Source link

x