Uttarakhand Weather: सितंबर में मई-जून जैसी गर्मी, आज इन इलाकों में बरसेंगे बादल, मैदानी क्षेत्रों को राहत नहीं


देहरादून. उत्तराखंड में मानसून धीमा पड़ते ही गर्मी एक बार फिर सितम ढाती नजर आ रही है. बीते चार दिनों से उत्तराखंड में बारिश के न होने से देहरादून का तापमान 36 डिग्री पार चला गया है. एक बार फिर गर्मी से लोग परेशान हैं. दरअसल ऐसा 50 साल बाद हुआ है कि जब सितंबर के महीने में तापमान 36 डिग्री पार गया हो. लोगों को एक बार फिर मई-जून की गर्मी और उमस के दिन सता रहे हैं. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत मैदानी इलाकों में दिन-रात गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है. तापमान में वृद्धि होने के चलते देहरादून के वॉटरफॉल और पानी वाली जगह की ओर लोग रुख करते नजर आ रहे हैं. इस बीच बुधवार यानी आज से लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद नजर आ रही है.

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों के अनुसार, 25 सितंबर से उत्तराखंड का मौसम बदलने की संभावना है. 25 और 26 सितंबर को राज्य में एक बार फिर रेन एंड थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी शुरू हो जाएगी, जिससे प्रदेशभर के पर्वतीय जिलों के कुछ क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है. ऐसे में बढ़ा हुआ तापमान भी गिर जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा.

सितंबर 1974 में तापमान पहुंचा था 36 पार

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर बिक्रम सिंह ने कहा कि बीते कुछ दिनों में मौसम साफ होने के चलते और चटक धूप खिलने की वजह से राजधानी के सामान्य तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है. देहरादून का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले 1974 में सितंबर के महीने में देहरादून का तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं अब आसमान में बादल नहीं दिख रहे हैं और उत्तर पश्चिमी हवाएं भी नहीं चल रही हैं. इसकी वजह से लोग उमस से परेशान हैं.

चारधाम यात्रियों की संख्या में इजाफा

जहां एक तरफ उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में गर्मी और उमस परेशान कर रही है, तो वहीं पहाड़ों की ओर लोग रुख कर रहे हैं. मौसम साफ होते ही चारधाम यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. बीते 22 दिनों में 60 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए हैं. वहीं मौसम साफ होते ही बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में भी श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हो रही है.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Local18, Uttarakhand Rains, Uttarakhand weather



Source link

x