Uttarakhand Weather: 10-11 को येलो और 12-13 सितंबर को ऑरेंज अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल?


देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत राज्य के कई जिलों में सोमवार को झमाझम बारिश देखने के लिए मिली. आने वाले दिनों में भी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, 10 और 11 सितंबर को राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि 12 और 13 सितंबर को राज्य के नैनीताल और चंपावत जनपदों में तेज बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि 10 सितंबर को उत्तराखंड के पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, ऊधम सिंह नगर, टिहरी, पौड़ी और बागेश्वर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश के होने के आसार हैं. जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. संवेदनशील क्षेत्रों में जेसीबी मशीनें व अन्य जरूरी उपकरण तैनात किए गए हैं. आपातकालीन स्थिति में स्थानीय प्रशासन से मदद जरूर लें.

बारिश से 13 सड़कें बंद
बता दें कि भारी बारिश के बाद राज्य के 13 मार्ग ठप पड़े हैं. प्रदेश के दफौट-नौगांव, भानी-हरसिंग्याबड़, हरसीला-सीमा, कपकोट-तेजम, पगना-शक्तेश्वर और जौलकांडे-लेटी पर यातायात बाधित हुआ है. सोमवार को राज्य के देहरादून, चंपावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं तेज बारिश और गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश के तेज दौर होने का येलो अलर्ट जारी किया गया था. मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान सही साबित हुआ और सोमवार को कुछ देर के लिए बारिश देखने को मिली.

सिर्फ छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू
गौरतलब है कि 31 जुलाई की आपदा के बाद आज 40 दिन बीत चुके हैं और सोनप्रयाग से गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग में सिर्फ छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू की गई है. सोनप्रयाग में आई इस आपदा से 100 मीटर रास्ता धंसने से लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई थी. अब भी इसके निर्माण का कार्य चल रहा है. इसके बनने के बाद बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाएगी.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Local18, Uttarakhand Rains, Uttarakhand weather



Source link

x