Uttarakhand weather forecast for 14 september heavy rain alert


देहरादून: मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने पूरे राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. शनिवार, 14 सितंबर को भी प्रदेशवासियों को बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है, क्योंकि आईएमडी ने भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है.

लगातार बारिश ने पहाड़ों से लेकर मैदानों तक भारी तबाही मचाई है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को आपदा कंट्रोल रूम का दौरा कर स्थितियों का जायजा लिया और अधिकारियों को मॉनिटरिंग के साथ अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए. उन्होंने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों की मरम्मत के निर्देश भी दिए हैं ताकि रास्ते जल्द से जल्द दुरुस्त किए जा सकें.

प्रदेश के सभी जिलों में बारिश से त्राहिमाम
लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तराखंड के 324 मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, जिनमें मलबा आ गया है. पिथौरागढ़ की धारचूला-तवाघाट सड़क दूसरे दिन भी बंद रही, जिसके कारण 50 से अधिक आदि कैलाश यात्री धारचूला में फंसे हुए हैं. पिथौरागढ़ जिले की दारमा और व्यास घाटियों में सीजन की पहली बर्फबारी भी हुई है. बागेश्वर में दो मकान भारी बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि टनकपुर-तवाघाट नेशनल हाइवे पर घटखोला के पास पांच घंटे की मेहनत के बाद रास्ता खोला गया.

सड़कें और यातायात बाधित
चंपावत जिले में टनकपुर-पिथौरागढ़ एनएच के गुरना संतोला के पास भारी बारिश के कारण सड़कों के अवरुद्ध होने से वाहनों की लंबी कतारें लग गईं और यात्री परेशान हो रहे हैं. अल्मोड़ा जिले में सल्ट-अल्मोड़ा मार्ग सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. मोहान के पास एक छोटे पुल का पिलर हिल जाने के कारण भारी वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी गई है, जबकि छोटे वाहनों को एक-एक करके निकाला जा रहा है. गंगोला-कोटली मार्ग पर भूस्खलन के कारण सैकड़ों गाड़ियां फंसी हुई हैं. चमोली जिले में 29 ग्रामीण मोटर मार्ग, एक राज्य मार्ग और एक मुख्य जिला मार्ग बंद हैं, जिन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Tags: Bad weather, Heavy rain, Local18



Source link

x