Vande Bharat: एमपी को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत, दिल्ली-मुंबई का सफर होगा आसान, क्या होगा खास


भोपाल. मध्य प्रदेश के लिए रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. प्रदेश को जल्द तीन नए वंदे भारत एक्सप्रेस मिल जाएंगी. ये वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल-लखनऊ, भोपाल-मुंबई और उज्जैन-दिल्ली के बीच चलेंगी. भोपाल से लखनऊ चलने वाली वंदभारत 4.0 पहले से बेहतर होगी. बताया जाता है कि यह भोपाल मंडल से चलने वाली पहली ट्रेन होगी जिसमें कवच प्रोटेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. इस ट्रेन में बाहरी बदलाव तो होंगे ही, साथ ही इसका कूलिंग सिस्टम भी पहसे से बेहतर होगा. इस नए सिस्टम से बिजली की 20 फीसदी से ज्यादा बचत होगी.

बता दें, भोपाल से लंबी दूर की एक्सप्रेस ट्रेनों की लंबे समय से मांग हो रही है. यहां मुंबई के लिए राजधानी एक्सप्रेस प्रीमियम ट्रेन है. इसके अलावा भी कई ट्रेनें हैं जो मुंबई तक जाती हैं. इसके अलावा भोपाल से दिल्ली जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत शामिल हैं. हालांकि, इनके अलावा भी कई ट्रेनें भोपाल से दिल्ली तक का सफर तय करती हैं. भारतीय रेलवे के इस फैसले से हजारों यात्रियों को फायदा होगा. इससे एक तरफ उन्हें प्रीमियम ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा, तो दूसरी तरफ वेटिंग की समस्या भी खत्म होगी. भोपाल से दिल्ली और भोपाल से मुंबई जाने वाली ट्रेनें अक्सर पूरी तरह बुक रहती हैं. उनमे कई बार तत्काल में भी कंफर्म सीट नहीं मिलती.

यात्रियों के हिसाब से ट्रेनों में बदलाव
जानकारी के मुताबिक, यहां से चलने वाली वंदे कई बार सुधार किए जा चुके हैं. वर्तमान में देश में 3.0 वंदे भारत एक्सप्रेस पटरियों पर दौड़ रही है. लेकिन, एमपी में अभी 2.0 वंदे भारत ही संचालित हैं. भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस को बेहतर करने के लिए यात्रियों से लगातार फीडबैक ले रहा है. इसमें वह सुधार करता रहेगा. बताया जाता है कि 4.0 वर्जन की 50 वंदे भारत एक्सप्रेस देश में चलाई जाएंगी. 4.0 वंदे भारत में अब इंटीरियर ज्यादा आकर्षक होगा.

बढ़ जाएंगी सुविधाएं
इसका फैब्रिक भी पहले से बेहतर किया जाएगा. दूसरी ओर, अगर आप एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करेंगे तो आपको सीट के पास ही किताबें रखने का बैग भी मिलेगा. रेलवे ने इन ट्रेनों में और ज्यादा एयर टाइट डोर का इस्तेमाल किया है. इससे ट्रेन की कूलिंग बढ़ जाएगी. अब की ट्रेनों में नारंगी रंग के कोच भी देखने को मिल सकते हैं.

Tags: Bhopal news, Indian Railways, Mp news, Vande Bharat Trains



Source link

x