Vande Bharat will run between Patna and Ayodhya, it will start from this day. Know the fare along with route and timing – News18 हिंदी


सच्चिदानंद, पटना. बिहार की राजधानी पटना से प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या जाना अब बेहद आसान हो गया है. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद भारी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. ऐसे में अब रेलवे ने भी कमर कस ली है. पूर्व में तीन ट्रेनें पटना से अयोध्या जाती या गुजरती है. लेकिन, अब वंदे भारत से रामनगरी जाना अपने आप में सुखद सफर की अनुभूति होगी. इधर, स्पाइस जेट ने भी इसी महीने से हफ्ते में चार दिन अयोध्या के लिए विमान सेवा शुरू की है. चार बसों का भी परिचालन किया जा रहा है. लेकिन भक्तों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए अब रेलवे ने वंदे भारत की सौगात देने का फैसला लिया है.

वंदे भारत से रामनगरी तक तय कर सकेंगे सफर
इस रूट पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के मकसद से रेलवे की ओर से अगले महीने से इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है. इसी महीने इस ट्रेन की दो रैक पटना पहुंचेगी. ट्रेन के परिचालन के लिए सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि होली के पहले तक इस रूट पर वंदे भारत का परिचालन भी शुरू कर दिया जायेगा.

दो घंटे पहले पहुंचेंगे यात्री
वंदे भारत से अयोध्या तक का सफर 10 की जगह 08 घंटे में पूरी होगी. फिलहाल एक्सप्रेस ट्रेन पटना जंक्शन, आरा, डीडीयू, वाराणसी होते अयोध्या से लखनऊ स्टेशन तक की 508 किमी की दूरी यात्री 10 घंटे में पूरी करते हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस पटना जंक्शन से आरा, बक्सर, डीडीयू, जौनपुर, आंबेडकर नगर, अयोध्या होते लखनऊ तक जाएगी. दानापुर, डीडीयू और वाराणसी रेलमंडल रूट को लेकर सर्वे का काम पहले ही पूरा कर चुका है.

दरअसल, पटना से लखनऊ के बीच वंदे भारत चलाने की योजना है जो अयोध्या होते हुए चलेगी. इसके लिए रेल कोच फैक्टरी से रेलवे बोर्ड को लखनऊ-पटना बंदे भारत एक्सप्रेस की रैक आवंटन कर दी है. बोर्ड जल्द ट्रेन संबंधित अधिसूचना जारी कर सकता है.

वंदे भारत से अयोध्या जाने पर इतना लग सकता है किराया
फिलहाल पटना से अयोध्या जाने में सामान्य ट्रेनों से 1000 से 1500 रुपए (क्लास के अनुसार), बस से 800 से 1000 और विमान से करीब 3000 रुपए किराया लगता है. रेलवे के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो वंदे भारत की एक्जीक्यूटिव श्रेणी में यात्रा करने में 2500 से 2800 रुपए लग सकते हैं. हालांकि अभी तक किराया को लेकर फाइनल निर्णय नहीं हुआ है.

पहले से चल रही हैं ये ट्रेनें
फिलहाल पटना से अयोध्या जाने के लिए यात्री तीन ट्रेनों का प्रयोग करते हैं. गाड़ी संख्या-13483 फरक्का एक्सप्रेस जो पटना से सुबह 4:55 बजे खुलकर दोपहर बाद 3:06 बजे अयोध्या पहुंचती है. यह सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को चलती है. दूसरी गाड़ी संख्या-13237 पटना-कोटा एक्सप्रेस जो पटना से सुबह 11:45 बजे खुलकर शाम 7:42 बजे अयोध्या पहुंचती है. यह मंगलवार, शनिवार और रविवार को परिचालित होती है.

बिहार में जिस IIM का PM मोदी ने किया उद्घाटन, वहां का प्लेसमेंट पैकेज जान रह जाएंगे दंग

वहीं तीसरी गाड़ी संख्या-12529 पाटलिपुत्र-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस जो पाटलिपुत्र से शाम 4:30 बजे खुलकर रात 11:50 बजे गोंडा पहुंचती है. यहां से अयोध्या की दूरी मात्र 46 किमी है. यहां से आप बस, ऑटो या कैब से अयोध्या जा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Indian Railways, PATNA NEWS, Ram Mandir, Vande bharat



Source link

x