Varanasi Weather Forecast: वाराणसी में गिरने लगा तापमान, कोहरे के साथ दस्तक देने वाली है ठंड, हो जाएं तैयार


 अभिषेक जायसवाल/ वाराणसी: यूपी में बारिश का दौर थम गया है और मॉनसून की विदाई हो गई है. मॉनसून के विदाई के बाद अब ठंड दस्तक देने वाली है. वाराणसी में मौसम के इस बदलाव का असर भी दिखने लगा है .न्यूनतम तापमान कम होने के कारण सुबह और रात लोगों को अब हल्की ठंड भी महसूस हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ठंड भी दस्तक देगी.  सोमवार (14 अक्टूबर) को वाराणसी में सुबह की शुरुआत के साथ ही भगवान भाष्कर बादलों में छिपे रहे. उम्मीद है आज लगभग पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. आने वाले कुछ दिनों तक ऐसा ही दौर वाराणसी में देखने को मिलेगा.

22 डिग्री सेल्सियस रहेगा न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 14 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है. पिछले सप्ताह की अपेक्षा अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है. न्यूनतम तापमान कम होने के कारण सुबह और रात लोगों को अब हल्की ठंड भी महसूस हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ठंड भी दस्तक देगी.

तापमान में आई गिरावट

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 13 अक्टूबर को वाराणसी में अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो 12 अक्टूबर से 0.3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान में भी 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रिकॉर्ड की गई है. 14 अक्टूबर को वाराणसी में न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा.  जल्द ही ठंड शुरू होने वाली है.

नवंबर में ठंड देगी दस्तक

प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दहशरा के बाद मौसम में बदलाव शुरू हो गया है.उम्मीद है इस बार नवंबर महीने की शुरुआत के साथ यूपी में ठंड दस्तक देगी. ठंड के दस्तक के साथ ही कोहरे के दौर भी शुरू होगा.

Tags: Hindi news, Local18, UP Weather



Source link

x