– vedant lamba founder mainstreet marketplace school dropout who built 24 crore worth company – News18 हिंदी


Success Story: क्या कोई लड़का जूते-चप्पल बेचकर करोड़पति बन सकता है. थोड़ी देर के लिए आप सोचेंगे और कहेंगे यह इतना आसान नहीं है. लेकिन, हम जिस युवा उद्यमी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसने यह मुमकिन करके दिखाया है. बस जूते बेचने का अंदाज थोड़ा अलग चुना. आमतौर पर जूते-चप्पल दुकानों पर बेचे जाते हैं, लेकिन इस युवा उद्यमी स्नीकर्स की ऑनलाइन दुकान खोली. फिल्पकार्ट, अमेजन, मिंत्रा और जेबॉन्ग की तरह मैन स्ट्रीट ऑनलाइन मार्केटप्लेस की शुरुआत की. देश में स्नीकर का ट्रेंड हाल के वर्षों में काफी बढ़ा है, इसी बात को ध्यान में रखकर वेदांत लांबा ने अपना स्टार्टअप शुरू किया.

मेनस्ट्रीट मार्केटप्लेस के फाउंडर, वेदांत लांबा की सक्सेस स्टोरी यंग एन्टरप्रिन्योर को प्रेरित करने वाली है. आइये आपको बताते हैं आखिर उन्होंने कैसे स्नीकर के बेचने के काम को कैसे आकर्षक व्यवसाय बनाया.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार के 5 सबसे बड़े स्टॉक, 58 लाख करोड़ का रसूख, पूरा मार्केट इनके भरोसे, ट्रेड से पहले इन पर रखें नजर

कैसे मिला बिजनेस आइडिया
वेदांत लांबा ने 2017 में ‘मेन स्ट्रीट’ नाम से एक यूट्यूब चैनल शुरू किया, जिसे बाद में मेनस्ट्रीट मार्केटप्लेस नाम से स्टार्ट-अप में विकसित किया. इस ऑनलाइन मार्केट प्लेस पर 3,000 से अधिक प्रोडक्ट्स हैं, जिसमें स्नीकर्स से लेकर विभिन्न प्रकार की टी-शर्ट और हुडी शामिल हैं. ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, वेदांत लांबा ने बताया कि उनके स्टार्टअप ने FY22-23 में 24 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया. अब FY23-24 में यह आंकड़ा 100 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है.

बड़े उद्यमियों ने लगाया पैसा
मेनस्ट्रीट मार्केटप्लेस की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश के कुछ अरबपति उद्योगपतियों ने इस स्टार्टअप में 2 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. इनमें ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल, ज़ेरोधा के को-फाउंडर निखिल कामथ और बादशाह जैसे रैपर शामिल हैं.

बॉलीवुड स्टार्स तक हैं ग्राहक
दावा किया जाता है कि रणबीर कपूर, करण जौहर, रणवीर सिंह जैसी बॉलीवुड हस्तियां भी मेनस्ट्रीट मार्केटप्लेस के क्लाइंट हैं. वेदांत लांबा ने अपने व्यावसायिक सूझबूझ से अपने स्टार्टअप को आगे बढ़ाया और इसमें अपार सफलात पाई है. लेकिन, हैरानी की बात है कि वेदांत कॉलेज तक नहीं गए.

वेदांत ने बताया था कि उन्होंने हाई स्कूल तक पढ़ने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी. वेदांत ने 2005 से 2010 के बीच पुणे के सेंट मैरी स्कूल में पढ़ाई की. मेनस्ट्रीट मार्केटप्लेस, नाइके, एडिडास, यीज़ी, सुप्रीम और ड्रूहाउस सहित दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्रांडों के स्नीकर्स बेचने वाला एक मल्टी-ब्रांड रिसेलिंग प्लेटफार्म है.

Tags: Billionaires, Business news in hindi, High net worth individuals, Success Story



Source link

x