VIDEO: लगातार 4 छक्के जड़कर भारत को शर्मसार होने से बचाया, सचिन-सहवाग-विराट-रोहित कोई नहीं दोहरा सका यह कारनामा


नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमें लॉर्ड्स में जब भी उतरी हैं, दिलचस्प मुकाबले हुए हैं. एक ऐसे ही मुकाबले में रवि शास्त्री और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शतक जड़ दिए. इसके बावजूद भारतीय टीम इंग्लैंड के पहाड़ से स्कोर से बहुत पीछे थी. हालत यह थी कि भारत को फॉलोऑन बचाने के लिए 24 रन चाहिए थे और उसके 9 विकेट गिर चुके थे. क्रीज पर मौजूद कपिल देव को अंदाजा लग गया कि अब टुकटुक से काम नहीं चल सकता. नतीजा उन्होंने लगातार 4 छक्के जड़ दिए और फॉलोऑन बचा लिया. भारतीय क्रिकेट में ना तो इससे पहले और ना ही इसके बाद किसी बैटर का ऐसा खेल देखने को मिला. शायद तभी कॉमेंटेटर ने उस वक्त कहा था कि सिर्फ कपिल देव ही ऐसा कर सकते हैं और कोई नहीं.

भारत और इंग्लैंड के जिस मुकाबले की बात हो रही है वह 1990 में लॉर्ड्स में खेला गया था. इंग्लैंड ने इस मैच में 4 विकेट पर 653 रन बनाकर पारी घोषित की. इंग्लिश कप्तान ग्राहम गूच ने किरण मोरे की ‘मेहरबानी’ से 333 रन बनाए. मोरे ने इस मैच में गूच का एक आसान सा कैच छोड़ दिया था, जिसका खामियाजा पूरी टीम को उठाना पड़ा. किरण मोरे के कैच की कहानी फिर कभी. अभी तो लौटते हैं कपिल की जांबाजी पर.

शास्त्री-अजहर ने ठोके शतक 
भारत ने इंग्लैंड के पहाड़काय स्कोर के बाद बैटिंग शुरू की. कप्तान अजहर (121), ओपनर रवि शास्त्री (100) और दिलीप वेंगसरकर (52) ने अच्छी बैटिंग की, लेकिन यह काफी नहीं था. नवजोत सिंह सिद्धू 30, संजय मांजरेकर 18 और सचिन तेंदुलकर 10 रन बनाकर आउट हुए. भारतीय टीम ने 393 रन पर 7 विकेट गंवा दिए और अब सारी उम्मीदें कपिल देव पर थीं. कपिल ने भी उम्दा खेल दिखाया लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे. किरण मोरे और  संजीव शर्मा के आउट होते ही भारत का स्कोर 9 विकेट पर 430 रन हो गया.

कपिल-हिरवानी की जोड़ी क्रीज पर
अब कपिल देव और नरेंद्र हिरवानी की आखिरी भारतीय जोड़ी क्रीज पर थी और फॉलोऑन बचाने के लिए 24 रन की जरूरत थी. हिरवानी का बैटिंग रिकॉर्ड देखते हुए कपिल को अच्छी तरह से जानते थे कि उन्हें दूसरे छोर से कोई सहयोग तो मिलने से रहा. जो करना है, उन्हीं को करना है. फिर क्या था. कपिल देव ने एक के बाद एक लगातार 4 छक्के जमा दिए. उन्होंने चारों छक्के लॉन्गऑन में लगाए.

चौथा छक्का लगाने के बाद कपिल देव ने मुट्ठी तानकर बताया कि उन्होंने अपना काम कर लिया है. अगले ही ओवर में नरेंद्र हिरवानी बिना खाता खोले आउट हो गए और भारत की पहली पारी 454 पर खत्म हुई. भारत ने कपिल देव की दिलेर पारी की बदौलत फॉलोऑन तो बचा लिया, लेकिन मैच नहीं. कपिल देव 75 गेंद में 77 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने इस पारी में 4 छक्के और 8 चौके जमाए.

गूच ने दूसरी पारी में भी ठोका शतक
इंग्लैंड ने दूसरी पारी में फिर अच्छी बैटिंग की और सिर्फ 54.2 ओवर में 4 विकेट पर 272 रन ठोक दिए. उसने इस स्कोर पर पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड को पहली पारी में 199 रन की बढ़त हासिल थी. इस तरह भारत को जीत के लिए 472 रन का लक्ष्य मिला. मैच के आखिरी दिन टूटी विकेट पर बैटिंग आसान नहीं थी और भारतीय बैटर भी ज्यादा देर संघर्ष नहीं कर सके. भारतीय टीम 62 ओवर में 224 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और इंग्लैंड ने 247 रन से मैच जीत लिया. दोनों पारियों में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान ग्राहम गूच (333 और 123) प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए.

Tags: India Vs England, Kapil dev, Lords Test



Source link

x