Video: भूख से तड़प रहा था तेंदुआ, मछली पकड़ने को मटमैले पानी में लगाई छलांग, फिर यूं निकला बाहर!


दुनिया के सबसे खूंखार और खतरनाक जानवरों की बात की जाए, तो इस लिस्ट में शेर, बाघ, चीता, तेंदुआ, मगरमच्छ जैसे जीवों का नाम आता है. इनके शिकार का तरीका भी बेहद खौफनाक होता है. ये अपने से बड़े जीवों को भी शिकार बना लेने में माहिर होते हैं. तेज रफ्तार के मामले में चीता सबसे आगे होता है, लेकिन तेंदुआ भी कम नहीं है. जंगल में जब इसे खाने के लिए कोई शिकार नहीं मिलता है, तो ये पानी का रूख भी कर लेता है. कभी नदी में छलांग लगाकर मगरमच्छ को पकड़ता है, तो कभी बड़ी सी मछली को निवाला बना लेता है. यूट्यूब पर क्रूगर नेशनल पार्क में कैद किया गया एक ऐसा ही वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें तेंदुआ मटमैले पानी में भूख मिटाने के लिए मछली पकड़ने की कोशिश कर रहा है. काफी देर तक वो मेहनत करता है, फिर उसके बाद ही सफलता मिलती है.

इस वीडियो को क्रूगर नेशनल पार्क के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल लेटेस्ट साइटिंग्स (Latest Sightings) पर इस वीडियो को अपलोड किया गया है, जिसे कैंडिस पप्पिन (Candice Pappin) ने कैद किया. कैंडिस साउथ अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में अक्सर जाते रहते हैं. जबकि, इस पार्क के क्लासेरी प्राइवेट नेचर रिजर्व में ही ये तेंदुआ भी बड़ा हुआ है. कैंडिस अक्सर देखते थे कि ये तेंदुआ जब भूखा होता, वो छोटे से पानी के तालाब के पास जाता है. एक दिन कैंडिस उसके पीछे-पीछे पानी के तालाब तक पहुंचे, लेकिन कुछ खास नहीं मिला. उस तालाब में कुछ अफ्रीकन प्रजाति की कैटफिश मौजूद थीं, जो बिना पानी के भी कई दिनों तक जिंदा रहने में खुद को सक्षम बना चुकी हैं. वे कीचड़ में रहकर जीवित रहती हैं. तेंदुए को यह बात समझ आ गई थी.

कैंडिस के मुताबिक, एक सुबह जब वो कीचड़ से भरे तालाब की तरफ से गुजर रहे थे, तो देखा कि तेंदुआ भी वहां टूटे हुए पेड़ की डाली पर खड़ा है. कैंडिस को लगा कि वो पानी पीने के लिए खड़ा है. लेकिन तुरंत पूरे मामले को समझ गए और उसका वीडियो बनाना शुरू कर दिया. तेंदुआ अचानक मटमैले पानी में उतरता है और मछली को पकड़ने के लिए पंजे का सहारा लेता है. लेकिन सफलता नहीं मिलती. वीडियो में आप देख सकते हैं कि तेंदुआ कई बार अपने मुंह को भी कीचड़ में डाल देता है. लेकिन मछली उसके चंगुल से दूर भाग जाती है. इतना ही नहीं, कीचड़ की वजह से तेंदुए का मुंह भी काला हो जाता है. इस तरह तेंदुए ने कुल 11 छोटी मछलियों को पकड़ा और बाहर रख दिया. लेकिन तालाब के पास मौजूद बर्ड्स उन्हें लेकर चली गईं.

तेंदुए की भूख भी इन छोटी मछलियों से कहां मिटने वाली थी. ऐसे में वो किसी बड़ी मछली के शिकार के चक्कर में लगातार तालाब में घूमता रहा. काफी देर तक मेहनत करने के बाद फिर वो कीचड़ में उतर जाता है. लेकिन इस बार उसके मुंह में कीचड़ में छुपी सबसे बड़ी मछली आ जाती है, जिसे लेकर तुरंत वो तालाब से बाहर आता है. मुंह में दबाकर सीधे वो अपने रास्ते चल देता है. यूट्यूब पर इस वीडियो को खूब देखा जा रहा है. अब तक इस वीडियो को चंद दिनों के अंदर 33 लाख 50 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं, 42 सौ लोगों ने इसे लाइक किया है, जबकि सैकड़ों की संख्या में कमेंट्स आए हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा है कि यह एक तेंदुए के रूप में अंदर गया और एक काले पैंथर के रूप में बाहर आया. दूसरे यूजर ने कमेंट किया कि कीचड़ से सनी हुईं ये मछलियां तेंदुए को भुखमरी से बचा सकती हैं.

Tags: Amazing wildlife video, Khabre jara hatke, OMG Video, Shocking news, Weird news



Source link

x