Video: सरगुजा क्षेत्र के लिए विकास की नई उड़ान, मां महामाया एयरपोर्ट का हुआ श्रीगणेश


रामकुमार नायक/ रायपुर: छत्तीसगढ़ के सरगुजा अंचल के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन साबित हुआ, जब मां महामाया एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया. इस नए एयरपोर्ट से सरगुजा क्षेत्र में विकास के नए आयाम खुलेंगे. एयरपोर्ट की शुरुआत से स्थानीय नागरिकों और उद्योगपतियों को बेहतर हवाई कनेक्टिविटी मिलेगी, जो इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. बस्तर के बाद सरगुजा प्रदेश का दूसरा आदिवासी बहुल क्षेत्र है, जहां हवाई सेवा की शुरुआत हुई है, जो प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी.

अंबिकापुर अब देश के हवाई नक्शे पर
उत्तर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर को अब देश के हवाई नक्शे में शामिल कर लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंबिकापुर के दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए दरिमा एयरपोर्ट परिसर में हजारों की भीड़ उमड़ी. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, राज्य सरकार के मंत्री, और विधायकों की उपस्थिति रही. उद्घाटन के दौरान सरगुजिहा गीत-संगीत की प्रस्तुतियों ने माहौल को और भी खास बना दिया.

फ्लाइट सेवाएं जल्द होंगी शुरू
मां महामाया एयरपोर्ट से जल्द ही फ्लाई बिग और एलाइंस एयर जैसी विमान कंपनियां उड़ान सेवाएं शुरू करेंगी. फ्लाई बिग कंपनी 19 सीटर विमान सेवा और एलाइंस एयर 72 सीटर विमान सेवा उपलब्ध कराएगी. फिलहाल विमान सेवा शुरू होने की तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन अंबिकापुर एयरपोर्ट से बिलासपुर की कनेक्टिंग फ्लाइट्स की योजना बनाई जा रही है. उद्घाटन के अवसर पर एयरपोर्ट पर दो प्लेन और एक हेलिकॉप्टर उतरा, जिनसे राज्यपाल, मुख्यमंत्री और अन्य विशिष्टजन पहुंचे थे. हालांकि, रात में उड़ान भरने की सुविधा न होने के कारण राज्यपाल रमेन डेका और अन्य विशिष्टजन समारोह के दौरान ही रायपुर के लिए रवाना हो गए.

विकास की नई राह
मां महामाया एयरपोर्ट से सरगुजा क्षेत्र को हवाई मार्ग से जोड़ने के बाद यहां के नागरिकों और उद्योगपतियों के लिए व्यापार और यात्रा के नए अवसर खुलेंगे. यह एयरपोर्ट न केवल क्षेत्रीय विकास में सहायक साबित होगा, बल्कि इसे प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों से जोड़कर सरगुजा को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा.

Tags: Chhattisgarh news, Local18



Source link

x