Vidyagyan Exam: छात्रों के लिए सुनहरा मौका, विद्याज्ञान में एंट्री के लिए आवेदन शुरू, 10 अक्टूबर लास्ट डेट


लखीमपुर खीरी: लखीमपुर खीरा में मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए एक सुनहरा मौका आया है. विद्याज्ञान की ओर से प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इच्छुक छात्र 10 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. क्लास 6 से लेकर 12वीं कक्षा तक बिना किसी फीस के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी. बता दें कि विद्याज्ञान स्कूल में परीक्षा में सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को 12वीं तक की निशुल्क आवासीय शिक्षा दी जाती है. हालांकि, एग्जाम में बैठने के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है.

प्रवेश परीक्षा की जानकारी
विद्याज्ञान आवासीय स्कूल की प्रवेश परीक्षा में चयनित होने वाले छात्र-छात्राओं को बैग, किताबें, स्टेशनरी आदि मुफ्त में मुहैया कराई जाती है. इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्रों के होनहार छात्रों को विशेष अवसर दिया जाता है. चौथी और पांचवीं कक्षा की परीक्षा पास कर चुके छात्रों को भी इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा.

कितनी है उम्र सीमा:
छात्रों के लिए न्यूनतम आयु: 10 साल
अधिकतम आयु: 11 साल
छात्राओं के लिए न्यूनतम आयु: 10 साल
अधिकतम आयु: 12 साल

कौन से कागज होना जरूरी 
परीक्षा में बैठने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले छात्रों के पास सरकारी और मान्यता प्राप्त विद्यालयों से कक्षा तीन, चार और पांच उत्तीर्ण का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है. इसके अलावा, राजकीय स्कूल का पहचान पत्र, आधार कार्ड और अभिभावक की आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए. परीक्षा में विद्यार्थी केवल एक बार ही बैठने का अवसर प्राप्त करेंगे.

आवेदन प्रक्रिया
विद्याज्ञान में प्रवेश के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं विद्याज्ञान की वेबसाइट www.vidyagyan.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. किसी भी समस्या के समाधान के लिए विद्याज्ञान ने एक टोल फ्री नंबर 18001021784 भी जारी किया है, जिस पर कॉल करके अभिभावक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है.

Tags: Lakhimpur News, Local18, UP news



Source link

x