Viral video Ancient coins found during excavation in school of maharajganj people distributed coins video goes viral


महाराजगंज: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले से एक बड़ी घटना सामने आई है. हुआ कुछ यूं कि जिले के पनियरा क्षेत्र के रामजानकी नगर वार्ड नंबर 7 में कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निर्माण हो रहा है. विद्यालय निर्माण की खुदाई के दौरान यहां से प्राचीन काल के सिक्के मिले हैं. इनमें से एक सिक्का बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

प्राचीन सिक्के के वायरल होते ही जिले में इस घटना की खबर फैल गई. फोटो में जो सिक्का दिख रहा है, वह काफी पुराना लगता है. इस सिक्के पर कुछ प्राचीन काल के कलाकृति बने हुए हैं. जबसे यह घटना सामने आई है, पूरे जिले में इसकी चर्चा हो रही है.

जमीन से निकला था सिक्कों से भरा घड़ा

स्थानीय लोगों ने लोकल 18 को बताया कि घटना स्थल पर जेसीबी चालक विद्यालय निर्माण के लिए खुदाई का काम कर रहा था. खुदाई के दौरान उसे एक घड़ा मिला, जिसमें प्राचीनकालीन सिक्के भरे थे. उस समय घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने इन सिक्कों को आपस में बांट लिया. इस बंदरबाट के दौरान उन लोगों के बीच काफी तनावपूर्ण स्थिति भी बनी. स्थानीय लोगों ने बताया कि जेसीबी ड्राइवर से जब पूछा गया तो उसने कहा कि उसे जमीन से खुदाई के दौरान कुछ सिक्के मिले थे. लेकिन, उसने तालाब में फेंक दिया. हालांकि क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि जेसीबी ड्राइवर झूठ बोल रहा है. उन्होंने कहा कि सिक्कों को तालाब में नहीं फेंका है बल्कि उस समय घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने इन सिक्कों का आपस में बंदरबांट किया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है सिक्का

सोशल मीडिया पर जो सिक्का वायरल हो रहा है, वह देखने में बेहद प्राचीन लग रहा है. हालांकि महाराजगंज जिले में रामग्राम स्थित है, जो बौद्ध कालीन इतिहास को दर्शाता है. जिले में मौजूद देवदह भी बौद्ध धर्म का एक धार्मिक स्थल माना जाता है. इसके साथ ही इस घटना के बाद मिला यह सिक्का प्राचीन काल की ओर ले जाता है. हालांकि स्थानीय लोगों ने प्रशासन को इसकी जानकारी दे दी है. अब देखना होगा कि इसे लेकर प्रशासन क्या कदम उठाती है.

Tags: Local18, Maharajganj News, UP news



Source link

x