Virat kohli leave behind ms dhoni most win as player india sachin tendulkar record । विराट कोहली ने ध्वस्त किया धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, अब दिग्गज सचिन तेंदुलकर से सिर्फ इतना पीछे


 Virat Kohli- India TV Hindi

Image Source : GETTY
MS Dhoni, Sachin Tendulkar And Virat Kohli

Virat Kohli IND vs WI: भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में पारी और 141 रनों से हरा दिया। इस मैच में डेब्यू करने वाले यशस्वी जायसवाल ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अपने पहले मैच ही शतक लगाया और सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने 171 रन बनाए। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली ने इस मैच में शानदार अर्धशतक लगाया, लेकिन वह शतक नहीं लगा फिर उन्होंने मैच जीतते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब उनसे आगे सिर्फ दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं। 

विराट कोहली ने नाम कर लिया ये रिकॉर्ड 

पिछले एक दशक में विराट कोहली ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। कई सालों से वह भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी का मुख्य आधार रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 76 रनों की पारी खेली है। विंडीज के खिलाफ जीत हासिल करते ही कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने अभी तक भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में 296 मैच जीते हैं। वहीं, धोनी ने 295 मुकाबले जीते थे। भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 307 मैच जीते हैं। 

भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी: 

सचिन तेंदुलकर- 307 मैच 

विराट कोहली- 296 मैच 
महेंद्र सिंह धोनी- 295 मैच 
रोहित शर्मा- 277 मैच
युवराज सिंह- 227 मैच 

भारत ने सीरीज में हासिल की लीड 

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में स्पिनर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 12 विकेट हासिल किए। वहीं, रवींद्र जडेजा ने मुकाबले में 5 विकेट चटकाए। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 229 रनों की साझेदारी की। रोहित ने 103 रन और यशस्वी ने 171 रन बनाए। इन खिलाड़ियों की वजह से ही टीम इंडिया जीत हासिल करने में सफल रही।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

x